Saturday , July 27 2024

AKTU : पहले दिन 62082 परीक्षार्थियों ने दी सम सेमेस्टर परीक्षा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के सत्र 2022-23 की सम सेमेस्टर स्नातक एवं परास्नातक के रेगुलर एवं कैरीओवर के द्वितीय चरण की परीक्षा शनिवार को पूरे प्रदेश में आयोजित हुई। परीक्षा के दौरान करीब 62082 परीक्षार्थी शामिल हुए। जबकि 3239  परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने परीक्षा केंद्रों की जानकारी लेकर चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया। वहीं, परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी के जरिये विश्वविद्यालय से हुई।

सीसीटीवी से निगरानी

परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए सेंटर पर कैमरे से निगरानी की गयी. कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्र देखे गये. वहीं जिन सेंटर पर कैमरे नहीं थे वहां एनीडेस्क सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर के जरिए निगरानी रखी गयी।

परीक्षा में बैठेंगे एक लाख चालीस हजार से ज्यादा परीक्षार्थी

परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 129 केंद्र बनाए गए हैं। हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक तैनात हैं। इस बार परीक्षा में 140000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। वही लखनऊ जिले में 17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए परीक्षार्थियों की फेस बायोमेट्रिक उपस्थिति केंद्रों पर हुई। साथ ही गेट पर हर परीक्षार्थी की जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया गया। वहीं, केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जिन पर परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय से निगरानी की जा रही है।