Sunday , June 16 2024

23 जुलाई को 114 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे सीएम योगी

मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स समेत 89 विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

11.24 करोड़ की लागत से 63 परिषदीय विद्यालयों का होगा कायाकल्प

गोरखपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। गोरखपुर को विकास के नक्शे पर लगातार निखार रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को 114 करोड़ रुपये के नए विकास कार्यों की सौगात देने जा रहे हैं। भाटी विहार कॉलोनी में शाम करीब चार बजे से प्रस्तावित समारोह में सीएम योगी मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, 63 परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प समेत 89 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। शिलान्यास की इन परियोजनाओं में 74.95 करोड़ रुपये की लागत वाली गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की आठ, 26.92 करोड़ रुपये की लागत वाली नगर निगम की 24 तथा 12.12 करोड़ रुपये की लागत वाली जिला नगरीय विकास अभिकरण (डूडा) की 57 परियोजनाएं शामिल हैं। 

मुख्यमंत्री द्वारा शिलान्यास किए जाने के बाद जीडीए जिन विकास कार्यों को कराएगा उनमें सबसे अहम गोरखनाथ मंदिर के आगे भाटी विहार कॉलोनी में मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का निर्माण है। विधानमंडल क्षेत्र विकास निधि से बनने वाले इस वॉटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को बनाने के लिए 6 करोड़ 17 लाख 80 हजार रुपये की लागत स्वीकृत की गई है। करीब दो एकड़ में बनने वाला यह कॉम्प्लेक्स खेल व खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए उपहार है। जीडीए के उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह तंवर के मुताबिक मिनी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एथलीटों के लिए सिंथेटिक ट्रैक, बास्केटबाल कोर्ट, इंडोर बैडमिंटन कोर्ट, लॉन टेनिस कोर्ट, वॉलीबॉल कोर्ट तथा टेबिल टेनिस कोर्ट, शूटिंग रेंज बनाया जाएगा।  क्रिकेट खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए नेट की भी सुविधा मिलेगी। यहां भाला फेंक, गोला फेंक, लंबी कूद, ऊंची कूद के लिए भी अभ्यास कराया जाएगा। कॉम्प्लेक्स के मल्टी परपज हाल में स्क्वैश, जिम, जूडो, वेट लिफ्टिंग के अभ्यास की व्यवस्था कराई जाएगी।

पैडलेगंज से सहारा स्टेट तक 44.13 करोड़ रुपये से बनेगा रिंग रोड

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को रामगढ़ताल के किनारे पैडलेगंज से आरकेबीके होते हुए सहारा स्टेट तक टू लेन ताल रिंग रोड का भी शिलान्यास करेंगे। जीडीए की ओर से बनवाई जाने वाली इस रिंग रोड पर 44 करोड़ 13 लाख रुपये की लागत आएगी। जीडीए 11 करोड़ 24 लाख 78 हजार रुपये की लागत से 63 परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों का भी कायाकल्प कराएगा। 

सड़क, नाली निर्माण, दस्त मैनेजमेंट के कार्यों का भी शिलान्यास

नगर निगम की शिलान्यास वाली 24 विकास परियोजनाओं में सड़क, नाली, कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन निर्माण तथा डस्ट मैनेजमेंट कार्यों के साथ 10 करोड़ रुपये की लागत से एकला बंधे पर लिगेसी वेस्ट (पुराना कचरा) के निस्तारण का कार्य भी सम्मिलित है। जबकि डूडा की शिलान्यास वाली परियोजनाएं सड़क व नाली निर्माण से संबंधित हैं।