Saturday , July 27 2024

पीएम मोदी के विजन और सीएम योगी के मिशन के अनुरूप हो रहा है यूपी का विकास – राजनाथ सिंह

सीएम योगी नए उत्तर प्रदेश के निर्माण में पूरे मनोयोग से लगे हुए हैं : राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 3,300 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मिशन के अनुरूप उत्तर प्रदेश के विकास का नया अध्याय लिखा जा रहा है। सीएम योगी नए उत्तर प्रदेश के निर्माण में पूरे मनोयोग से लगे हुए हैं। रक्षामंत्री ने कहा कि सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने का लक्ष्य रखा, जो निकट भविष्य में पूरा होकर रहेगा। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में सात एक्सप्रेस का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में तीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट संचालित हैं। 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को आईआईएम रोड स्थित महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में आयोजित 3,300 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश से दो राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2047 तक भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। इसे पीएम मोदी का करिश्मा ही कहा जाएगा कि 2014 के पहले भारत की अर्थव्यस्था आकार के मामले में दुनिया में 11वें स्थान पर थी, जो आज पांचवें स्थान आ गई है। 

रक्षामंत्री ने कहा कि खरीदारी के मामले में भारत तीसरे स्थान पर है। दुनिया की जानीमानी वित्तीय फर्म मार्गन स्टेनले ने भारत को लेकर यह विश्वास व्यक्त किया है कि चार वर्षों में यानी 2027 तक भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने के लिए यहां पर वैसा ही इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित किया जा रहा है। यहां पर लोकार्पित हुआ हाइवे एक मील का पत्थर साबित होगा। इससे बड़ी संख्या में वाहन आ जा सकेंगे और लोगों के समय की भी बचत होगी।

गडकरी की घोषणा स्वागत योग्य – डा. नीरज बोरा

लखनऊ के इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा को जाममुक्त करने के लिए एक नये फ्लाईओवर की आवश्यकता है। क्षेत्रीय विधायक डा. नीरज बोरा की पहल पर इसका डीपीआर भी भेजा जा चुका है। भारत सरकार के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नये फ्लाईओवर की स्थापना को मंजूरी देने की घोषणा की। विधायक डा. नीरज बोरा ने घोषणा का स्वागत करते हुए कहा कि इससे बड़ी आबादी की राहें सुगम होंगी।

बहुप्रतीक्षित पीपा पुल की जगह पक्का पुल

फैजुल्लागंज में पीपा पुल के स्थान पर पक्का पुल बनाने की मांग लम्बे समय से की जा रही है। क्षेत्रीय विधायक डा. नीरज बोरा इसके लिए कई बार सदन में आवाज उठा चुके हैं। लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने आज पीपा पुल की जगह पक्का पुल बनाने की घोषणा की। विधायक डा. बोरा ने लोक निर्माण मंत्री के प्रति आभार जताया है।

विधायक डा. नीरज बोरा ने कहा कि लखनऊ उत्तर क्षेत्र की जनता को भिटौली फ्लाईओवर तथा जानकीपुरम ट्रामा सेंटर आज समर्पित किया गया है। साथ ही फैजुल्लागंज में पचास बेड के सरकारी अस्पताल का शिलान्यास भी हुआ है। इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहा पर लगने वाले जाम से मुक्ति हेतु एक नये फ्लाईओवर तथा फैजुल्लागंज में गोमती नदी स्थित पीपा पुल के स्थान पर पक्का पुल बनाने की घोषणा हुई है। इन सबके लिए मैं लम्बे समय से प्रयासरत रहा हूं। विकास के नये कीर्तिमान बन रहे हैं जिसका श्रेय डबल इंजन सरकार को जाता है।”

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर, केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के राज्य मंत्री वीके सिंह, उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद, समाज कल्याण विभाग के मंत्री असीम अरुण, लखनऊ उत्तर के विधायक डा. नीरज बोरा, भाजपा नगर अध्यक्ष व एमएलसी मुकेश शर्मा सहित जनप्रतिनिधि, भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता व स्थानीय निवासी मौजूद थे।