Tuesday , March 5 2024

रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट की मीडिया कमेटी के चेयरमैन बने प्रमिल द्विवेदी

लखनऊ। रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3120 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन सुनील बंसल ने एक पत्र जारी करते हुए रोटेरियन प्रमिल द्विवेदी को वर्ष 2023–24 के लिए रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3120 की मीडिया कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया है। प्रमिल द्विवेदी लगभग दो दशकों से अपने रोटरी क्लब ऑफ लखनऊ ख़ास के साथ जुड़कर समाज के वंचित वर्ग जैसे बच्चे, महिला, बुजुर्गों, विकलांगों आदि की निःस्वार्थ भाव से सेवा करते आ रहे हैं। मूल्यपरक व गुणवत्ता परक शिक्षा, निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा, पर्यावरण, स्वच्छता, शान्ति और सद्भावना, आपदा प्रबंधन और कौशल विकास प्रशिक्षण द्वारा जरूरतमंदों को आत्मनिर्भर बनाने मे सहयोग आदि अनेक सेवा कार्यों द्वारा समाज को मुख्य धारा में जोड़ने का कार्य प्रमुखता से करते हुए मीडिया के विभिन्न आयामों जैसे प्रिंट, डिजिटल, और सोशल मीडिया आदि के माध्यम से इसका व्यापक प्रचार प्रसार का भी बहुत अच्छा अनुभव रहा है। 

प्रमिल द्विवेदी कई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय संस्थानों को मीडिया सलाहकार के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उत्तर प्रदेश शासन मे भी मीडिया सलाहकार के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। रोटरी क्लब में भी विगत 15 वर्षों से मीडिया और पब्लिक रिलेशंस की विभिन्न कमेटियों में प्रमुख भूमिका निभा चुके हैं। इसके अलावा प्रमिल देश के अनेक सामाजिक और अध्यात्मिक संगठनों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और देश दुनिया को सकारात्मक दिशा देने मे अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

रोटरी इंटरनेशनल के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर रोटेरियन सुनील बंसल के अनुसार प्रमिल द्विवेदी के मार्गदर्शन में मीडिया के विभिन्न आयामों के माध्यम से हम अपनी परियोजनाओं, सामाजिक सेवाओं के संदेशों को प्रभावशाली तरीके से समाज के कोने कोने तक पहुंचाने में सफल होंगे जिससे लोगों को सेवा हि परमो धर्मः की प्रेरणा मिलेगी, लोग हमें जानेंगे, हमसे जुड़ेंगे और हम ज्यादा से ज्यादा जरूरतमंदों की सेवा करने में सफल हो सकेंगे।

रोटरी, समाज के अति प्रतिष्ठित, सभ्रांत, सम्पन्न और पेशेवर लोगों का विश्वव्यापी संगठन है, जो मानवीय सेवा, सभी व्यवसायों में उच्च नैतिक स्तर को बढ़ावा देने और दुनिया में शांति और सद्भावना के निर्माण में सहायता देने हेतु विश्वव्यापी रूप से एकजुट होकर कार्यरत है।रोटेरियंस, स्थानीय रोटरी क्लब के सदस्य होते है और  क्लब के सदस्य निर्धारित समय पर, हर हफ्ते मे एक बार मीटिंग आयोजित करते हैं। विश्व भर में फैले स्थानीय रोट‌री क्लब “रोट‌री इन्टरनेशनल” संस्था के आधार स्तंभ है। विश्व के 163 देशों में स्थापित 32000 क्लबों में 13 लाख से भी ज्यादा हमारे मेंबर्स हैं।