Saturday , July 27 2024

इस्कॉन मंदिर लखनऊ : भक्तों को दर्शन देने 20 जून को निकलेंगे भगवान जगन्नाथ, रथयात्रा में ये होगा खास

लखनऊ। सम्पूर्ण विश्व में जिस प्रकार से श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा का भव्य आयोजन किया जाता है उसी क्रम मे श्री श्री राधा रमण बिहारी मंदिर (इस्कॉन) सुशांत गोल्फ सिटी, लखनऊ द्वारा मंगलवार को भगवान श्री जगन्नाथ जी की रथयात्रा महामहोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। भक्तों को दर्शन देने के लिए स्वयं भगवान जगन्नाथ लखनपुरी में भी निकलेंगे। इस यात्रा में मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम बृजेश पाठक व केशव प्रसाद मौर्या के भी शामिल होने की संभावना है। 

मंगलवार को रविंद्रालय हाल, चारबाग में दोपहर 2 बजे से हरिनाम संकीर्तन, प्रवचन एवं कथा (परम पूज्य भक्ति प्रचार परिव्राजक स्वामी जी महाराज के सानिध्य में) होगी। अपरान्ह 4 बजे आरती के पश्चात रथयात्रा प्रारम्भ होगी। रथ यात्रा रविंद्रालय चारबाग से प्रारम्भ होकर बासमंडी चौराहा, हीवेट रोड, बर्लिंगटन चौराहे से बांये नावेल्टी सिनेमा होते हुए सहारागंज माल पर समाप्त होंगी। जहां दिव्य प्रसादम (भंडारा) वितरित किया जाएगा। आप सपरिवार रथयात्रा में शामिल होने के साथ ही रथ को अपने हाथों से खींचकर प्रभु जगन्नाथ का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। रथयात्रा में प्रभु श्रीराम दरबार के साथ ही श्रीकृष्ण की झांकी के दर्शन भी होंगे। सोमवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में उक्त जानकारी इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम प्रभु जी ने दी। उन्होंने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए रथयात्रा में श्रद्धालुओं के लिए जगह जगह पानी, शिकंजी इत्यादि की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही मेडिकल विभाग की टीम भी रहेगी वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए वाहन की व्यवस्था भी की गई है।

इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम प्रभु जी ने कहाकि जगन्नाथ रथयात्रा का उद्देश्य है सबको एक करना, सबको दर्शन देना, लोग भगवान के दर्शन कर खुद को शुद्ध व पवित्र करें। जो यह सोचते है कि भगवान निराकार है उनको यह एहसास कराना कि भगवान निराकार भी है और भगवान साकार भी है। भगवान प्रत्यक्ष रूप से आ रहे है और गली गली जा रहे है। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग ऐसे है जो पाप के कारण भगवान का नाम ले ही नहीं सकते, भगवान के मंदिर में जा ही नहीं सकते, शराबखाने व वेश्यालय चले जायेंगे लेकिन भगवान के दर्शन करने के लिए मंदिर नहीं जाएंगे। ऐसे पापियों पर दया करने के लिए भगवान स्वयं निकल रहे है। भगवान कह रहे हैं कि तुम नहीं आ रहे हो तो कोई बात नहीं लेकिन हमें तुम्हारी चिंता है। हम तुम्हारे घर आ रहे हैं, तुम हमारे दर्शन करो। जो तुम्हारी इच्छा हो वो करो, न करो तो कोई बात नहीं देखने मात्र से तुम्हारा भला होगा। 

प्रेस वार्ता मे भोक्ता राम प्रभु जी, मधुस्मिता प्रभु जी (उपाध्यक्ष), आनंद स्वरुप अग्रवाल (अध्यक्ष मन्दिर निर्माण समिति), लाल बहादुर (वॉइस चेयरमैन फेस्टिवल कमेटी) एवं जगन्नाथ जी की रथ यात्रा संचालन में विशेष सहयोग करने वाले रवि मालिक प्रभु जी उपस्थिति रहे।

रथयात्रा के मुख्य आकर्षण

• अचिंत्यरुपिणी माता जी के दिशा निर्देशन मे मुकुंदा रॉक बैंड की प्रस्तुति

• हाथी, ऊँट, घोड़ा एवं विशेष साज-सज्जा से बनाये गए रथो पर भगवान जगन्नाथ जी, सुभद्रा महारानी, बलदेव महाराज एवं राम दरबार से यात्रा का विहंगम स्वरुप

• सम्पूर्ण रथ यात्रा मार्ग में भगवान एवं भक्तों पर पुष्प वर्षा

• सभी भक्तो का स्वागत चन्दन लगाकर, गुलाबजल एवं इत्र छिड़क कर किया जायेगा।

• रंगोंलियों के माध्यम से रथ यात्रा मार्ग की सजावट*

• सांस्कृतिक कार्यक्रम (IGF) इस्कॉन गर्ल्स फोरम की नृत्य प्रस्तुति

• भगवान के विभिन्न स्वरुप मे भक्तों द्वारा दर्शन जैसे नारद मुनि, हनुमान जी आदि

• छप्पन भोग के अंतर्गत 201 प्रकार का भोग श्री जगन्नाथ जी को अर्पित किया जायेगा

• रथ यात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर भक्तों द्वारा भगवान की आरती एवं जलपान वितरण किया जायेगा

• श्री जगन्नाथपुरी, मन्दिर, उड़ीसा से आये  पंण्डो द्वारा तैयार किया गया स्वादिष्ट भोजन प्रसाद का भंडारा