Sunday , June 16 2024

अवैध वाहन संचालन के खिलाफ सीएम योगी सख्त, दिए ये निर्देश

बिना फिटनेस, एचएसआरपी और टैक्स भरे सड़क पर दौड़ रहे माल वाहनों पर होगा एक्शन

  • परिवहन विभाग कर रहा कार्रवाई

– अब प्रवर्तन टीम के अधिकारी अनलोडेड वाहनों की भी अभियान के तहत कर सकेंगे जांच

– जांच में बिना एचएसआरपी, गलत नम्बर प्लेट और टैक्स नहीं भरने वालों पर भी होगी कार्यवाही

लखनऊ। बिना फिटनेस परमिट, बिना हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट या गलत नम्बर प्लेट तथा बिना टैक्स भरे सड़क पर दौड़ रहे माल वाहनों के खिलाफ अब सख्ती से निपटने की तैयारी है। योगी सरकार ने राजस्व की हानि के लिए जिम्मेदार ऐसे माल वाहनों की गहन जांच कर उनके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। इनमे लोडेड के साथ ही अनलोडेड वाहन भी शामिल होंगे। उल्लेखनीय है कि परिवहन मुख्यालय पर लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि ऐसे वाहनों की चेकिंग नहीं होने के कारण सरकार को राजस्व की हानि झेलनी पड़ती है।

अनलोडेड वाहनों की भी होगी जांच

परिवहन आयुक्त चन्द्रभूषण सिंह ने सभी संभागीय/उप संभागीय परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ऐसे माल यानों को भी चेक किया जाए, जिनमें किसी भी प्रकार का लदान न हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में माल यानों में क्षमता से अधिक भार लादने वाले यानों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में अनलोडेड वाहनों की चेकिंग को भी शामिल किया जाएगा। परिवहन आयुक्त ने कहा कि अभियान में ऐसे वाहनों की फिटनेस परमिट, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट/गलत नम्बर प्लेट तथा टैक्स आदि की जांच की जाएगी। 

ओवरलोडिंग रोकने को चलाया जा रहा अभियान

परिवहन आयुक्त ने बताया कि सीएम योगी की मंशानुसार ओवरलोड मालयानों की चेकिंग का अभियान चलाया जा रहा है। प्रवर्तन टीमें लगातार ऐसे वाहनों की चेकिंग कर रही है। उन्होंने कहा कि स्पष्ट निर्देश हैं कि ओवरलोडिंग को हर हाल में रोका जाए। साथ ही ऐसे वाहनों की भी जांच की जाए जो बिना एचएसआरपी के चल रहे हैं या फिर नम्बर प्लेट गलत लगाकार या नम्बर प्लेट छुपाकर चल रहे हैं।

निरस्त हो सकता है परमिट

परिवहन आयुक्त ने बताया कि इस प्रकार के संचालन से राजस्व की हानि एवं अवैध गतिविधियों को बढ़ावा मिलता है। ऐसी गतिविधियों को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा और ऐसे वाहन स्वामियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। बार-बार ऐसी गतिविधियों में संलिप्त वाहनों का परमिट भी निरस्त किया जा सकता है।