Sunday , July 14 2024

शालीमार गेट-वे मॉल में लगा इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, ग्रीन और क्लीन एनर्जी पर जोर

इलेक्ट्रिक वाहनों के स्वागत की अब मॉल्स भी कर रहे तैयारी

• शॉपिंग करने और मूवी देखने वालों के लिए समय की होगी बचत

लखनऊ। इलेक्ट्रानिक व्हीकल के बढ़ते प्रयोग के चलते अब मॉल्स भी इसको लेकर तैयारी कर रहे हैं। शालीमार गेट-वे मॉल ने राजधानी वासियों की सुविधा के लिए अपने पार्किंग एरिया में दो इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशंस स्थापित किये हैं। इस पहल से शालीमार गेट-वे मॉल ग्रीन और क्लीन एनर्जी के क्षेत्र में अपना अहम योगदान सुनिश्चित कर रहा है। इस सुविधा के शुरू होने से शालीमार गेट-वे मॉल में अपनी ईवी गाड़ियों से आने वाले शॉपर्स और सिनप्रेमियों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। जब वे शॉपिंग कर रहे होंगे या कोई मूवी देख रहे होंगे, उस दौरान उनकी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज हो रही होगी। अभी गेट-वे मॉल में एक सिंगल गन और एक डबल गन वाला ईवी चार्जिंग यूनिट लगाया गया है। जिनकी सहायता से हर रोज 6 से 8 ईवी गाड़ियां चार्ज की जा सकेंगी।

शालीमार कॉर्प के निदेशक कुणाल सेठ ने बताया, “वर्तमान में पर्यावरण को लेकर तमाम चुनौतिया हमारे सामने, इसलिए पर्यावरण का संरक्षण आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत के साथ ही हमारी पहली जिम्मेदारी है। इस दिशा में सरकार भी ग्रीन इनर्जी और क्लीन इनर्जी पर जोर दे रही है। उसी को ध्यान में रखते हुए शालीमार गेट-वे मॉल में हमने अपने यहां आने वाले शॉपर्स और सिनेमा के दर्शकों की सुविधा के लिए यह पहल की है। टाटा पॉवर के सहयोग से यह इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग की सुविधा शुरू की गई है। इस पहल का उद्देश्य न केवल ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में अपना योगदान देना है बल्कि शॉपर्स और सिनेमा देखने वालों के लिए समय की बचत भी करना है। जितनी देर में वे शॉपिंग करेंगे या मूवी देखेंगे, उतने समय में उनकी इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज भी हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि शालीमार गेट-वे मॉल की पार्किंग एरिया में लगे चार्जिंग स्टेशन पर शॉपर्स किसी भी स्मार्टफोन में “टाटा पावर ईज़ी चार्ज” ऐप डाउनलोड कर उसकी मदद से अपना वाहन चार्ज कर सकते हैं। चार्ज करने के लिए ग्राहकों को पहले क्यूआर कोड स्कैन कर “टाटा पावर ईज़ी चार्ज” मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा। यदि अकाउंट नहीं है तो अकाउंट क्रिएट कर अपने टाटा पावर ईज़ी चार्ज खाते में शेष राशि जोड़ना होगा या अपने मौजूदा वॉलेट को लिंक करना होगा।इसके बाद अपने वाहन को चार्जर के सामने दिए गए स्लॉट में पार्क करें। मोबाइल ऐप में चार्जर को ओपन कर चार्जर पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके बाद चार्जर से चार्जिंग गन को अनलॉक कर चार्जिंग गन को वाहन से कनेक्ट करना होगा। इसके बाद चार्ज करना शुरू करें” पर यस पर टैप करना होगा। कुछ ओटीपी आधारित चार्जर को मोबाइल में प्रदर्शित ओटीपी दर्ज करना होगा।

चार्जर स्क्रीन में दर्ज की गई राशि या यूनिट की खपत के बाद चार्जिंग अपने आप बंद हो जाएगी। इसके अलावा मोबाइल ऐप में “स्टॉप चार्जिंग” दबाकर चार्जिंग को बीच में रोका जा सकता है। चार्जिंग खत्म होने के बाद चार्जिंग गन को वापस होल्डर में रखें और पार्किंग एरिया खाली कर दें। इन सभी चार्जर्स की स्थिति टाटा पावर ऐप पर रियल टाइम में तीन रंगों में प्रदर्शित होगी। उपलब्ध के लिए हरे, उपयोग में है के लिए नारंगी और ऑर्डर से बाहर के लिए ग्रे रंग में स्थिति प्रदर्शित होगी। इससे कोई भी उपयोगकर्ता जो वाहन को चार्ज करना चाहता है उसे चार्जर की वास्तविक स्थिति के बारे में पता चल जाएगा और वह शालीमार गेट-वे मॉल के परिसर में अपने वाहन के लिए चार्जिंग का प्लान कर सकता है।