यूथ20 कंसल्टेशन की मेजबानी करेगा आईआईटी कानपुर, युवा शक्ति का होगा समागम

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर 5 से 6 अप्रैल तक भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत यूथ20 कंसल्टेशन की मेजबानी करेगा। नवनीत सहगल (अपर मुख्य सचिव, खेल, उत्तर प्रदेश सरकार) को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है और उनके द्वारा 6 अप्रैल, 2023 को शिखर सम्मेलन को संबोधित करने की संभावना है। आईआईटी कानपुर में Y20 कंसल्टेशन में भारत और विदेश के 1200 से अधिक युवा प्रतिनिधि भाग लेंगे।

Y20 कंसल्टेशन एक ऐसा मंच है जो युवाओं को जोड़ने, विचारों और अनुभवों को साझा करने और वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए अभिनव समाधान खोजने पर विचार-विमर्श करने के लिए एक साथ लाता है। युवा मामले और खेल मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में Y20 कंसल्टेशन, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में आयोजित होने वाले अंतिम Y20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में एक अखिल भारतीय गतिविधि है। इन परामर्शों के विचार-विमर्श से भविष्य की नीतियों को आकार देने में मदद मिलेगी।

Y20 शिखर सम्मेलन 2023 के लिए पांच मुख्य विषयों की पहचान की गई है, जिनमें से आईआईटी कानपुर “फ्यूचर ऑफ वर्क: इंडस्ट्री 4.0, नवाचार, 21वीं सदी का कौशल”; और “स्वास्थ्य, कल्याण और खेल: Y20 कंसल्टेशन के दौरान युवाओं के लिए एजेंडा” को कवर करेगा।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा, “यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है कि भारत ने जी20 की अध्यक्षता संभाली है। इसके तत्वावधान में, यूथ20 कंसल्टेशन एक महत्वपूर्ण आयोजन है, जो जी20 देशों के युवाओं को एक बेहतर कल बनाने के लिए चर्चा करने, विचार करने और समाधान सुझाने के लिए एक साथ लाएगा। हमें दो मुख्य विषयों पर Y20 कंसल्टेशन की मेजबानी करने की खुशी है। एक संस्थान के रूप में, आईआईटी कानपुर लंबे समय से युवाओं और समाज को सशक्त बनाने के लिए इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास का नेतृत्व कर रहा है। मुझे उम्मीद है कि परामर्श से उपयोगी बहसें और विचार-विमर्श मुख्य Y20 शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।”

इस कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. अर्नब भट्टाचार्य ने बताया कि नवनीत सहगल के अलावा, डॉ. राज शेखर (कानपुर आयुक्त), पंकज कुमार सिंह (निदेशक युवा मामले) और विशाख (डीएम) सहित कई अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है। 6 अप्रैल को उनके द्वारा Y20 कंसल्टेशन के दौरान युवाओं को संबोधित करने और उनके साथ बातचीत करने की संभावना है।

आईआईटी कानपुर में Y20 कंसल्टेशन में दो चयनित विषयों पर आमंत्रित गणमान्य व्यक्तियों और उद्यमियों के साथ पैनल चर्चा का आयोजन किया जाएगा। उपस्थित लोगों को प्रासंगिक मुद्दों पर पैनल के सदस्यों के साथ बातचीत करने का अवसर दिया जाएगा। पैनल चर्चाओं के अलावा, Y20 कंसल्टेशन के आयोजन के दौरान 50 से अधिक स्टालों के साथ एक भव्य प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी का उद्घाटन कानपुर के आयुक्त डॉ. राज शेखर द्वारा किया जाएगा। इसमें स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC), आईआईटी कानपुर के लगभग दस स्टार्टअप द्वारा तकनीकी स्टालों के साथ-साथ विज्ञान और नवाचार, शिक्षा पर आधारित नवाचारों का प्रदर्शन किया जाएगा। हिंदुस्तानी और कर्नाटक शास्त्रीय संगीत पर आधारित एक सांस्कृतिक संध्या के बाद डिनर के उपरांत Y20 कंसल्टेशन का समापन होगा।