Saturday , May 25 2024

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने लॉन्च किए एनएफओ प्रस्ताव 

एजेंसी। टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (टाटा एआईए) ने #ProtectYourFuture के तहत एनएफओज़ लॉन्च किए हैं। सस्टेनेबल इक्विटी फंड, डायनामिक एडवांटेज फंड एनएवी 10 रूपए प्रति यूनिट है। टाटा एआईए का सस्टेनेबिलिटी इक्विटी फंड ऐसी कंपनियों में निवेश करके लंबी अवधि में पूंजी में वृद्धि करना चाहता है, जो टिकाऊ या पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) के अनुकूल प्रथाओं को अपनाती हैं। इस फंड से 80-100% निवेश ईएसजी मानदंड का पालन करने वाले इक्विटी और इक्विटी से संबंधित इंस्ट्रूमेंट्स में किया जाएगा और 20% तक निवेश अन्य इक्विटी या डेट या मनी मार्केट इंस्ट्रूमेंट्स में किया जाएगा। फंड के मूल सिद्धांतों को प्रदर्शित करते हुए, टाटा एआईए एक पौधा लगाएगा, जिसे जियो-टैग किया जाएगा और इस फंड में निवेश करने वाले प्रत्येक पॉलिसी धारक को इसका एक डिजिटल प्रमाणपत्र दिया जाएगा।

टाटा एआईए का डायनामिक एडवांटेज फंड का उद्देश्य बाज़ार की अस्थिरता जैसे घटकों के बावजूद बेहतर और स्थिर रिटर्न देना है। यह फंड बाज़ार की स्थितियों के आधार पर इक्विटी और ऋण के बीच निवेश कॉर्पस का आवंटन करेगा। इन दोनों एनएफओ में टाटा एआईए की यूलिप पेशकशों जैसे फॉर्च्यून प्रो, वेल्थ प्रो, फॉर्च्यून मैक्सिमा और वेल्थ मैक्सिमा के ज़रिए निवेश किया जा सकता है। टाटा एआईए के अनूठे इन्वेस्टमेंट लिंक्ड प्रोटेक्शन सोल्यूशन्स, परम रक्षक और संपूर्ण रक्षा सुप्रीम को खरीदकर भी इस अवसर का लाभ उठाया जा सकता है। इस प्रकार उपभोक्ता जीवन बीमा कवर की सुरक्षा के साथ अपने प्रियजनों को सुरक्षित करते हुए मार्केट लिंक्ड रिटर्न का भी लाभ उठा सकते हैं। 

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य निवेश अधिकारी (सीआईओ) हर्षद पाटील ने कहा, “अस्थिरता और आर्थिक अनिश्चितता के इस दौर में हमारे भविष्य को सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। साथ ही, हमें जलवायु परिवर्तन का भी सामना करना पड़ रहा है, तेज़ी से हो रहे शहरीकरण और विकास के हमारे ग्रह पर हो रहे नकारात्मक प्रभाव भी दिखाई दे रहे हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हमने दो अनूठे एनएफओ लॉन्च किए हैं जो निवेशकों को हमारे ग्रह के बेहतर भविष्य में योगदान देते हुए इन चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएंगे।” 

सस्टेनेबल इक्विटी फंड के बारे में उन्होंने कहा, “आज के उपभोक्ता हरित पर्यावरण के निर्माण में योगदान देते हुए अपनी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करना चाहते हैं। निवेश के लिए हो या उत्पादों को चुनने के लिए हो, निवेशक मिलेनियल उपभोक्ता पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार कंपनियों को वरीयता दे रहे हैं। टाटा एआईए का सस्टेनेबल इक्विटी फंड निवेशकों को मानव जाति के लिए एक बेहतर भविष्य बनाने में मदद करते हुए अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए स्थायी निवेश के लाभ उठाने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। कृपया ध्यान दें कि इन रुझानों को प्रतिध्वनित करते हुए, भारत में ईएसजी 100 इंडेक्स ने 3 और 5 साल की अवधि में व्यापक निफ्टी 50 या 100 इंडेक्स की तुलना में बेहतर रिटर्न दिया है।”

वर्तमान में व्यवसायों के लिए टिकाऊ या ईएसजी स्नेही नियमों को स्वीकार करते हुए सस्टेनेबिलिटी यह एक महत्वपूर्ण मानदंड है। आर्थिक समावेश जैसी कैटेगरीज़ के अलावा, सस्टेनेबल निवेश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, रोबोटिक्स और ऑटोमेशन इन्फॉर्मेशन एक्सेस आदि आधुनिक फील्ड्स भी शामिल हैं। इन आधुनिक कैटेगरीज़ में कई इन्फोटेक, फिनटेक और अन्य कंपनियां तेज़ी से प्रगति कर रही हैं जो दीर्घकालिक निवेश अवसर प्रस्तुत करती हैं। उपभोक्ता की बढ़ती हुई सामाजिक चेतना और पर्यावरणीय चिंता उनके खरीदारी के निर्णयों को प्रभावित कर रही हैं। नेल्सन के अनुसार, 75% मिलेनियल्स पर्यावरण के प्रति इतने सचेत हैं कि उन्होंने अपनी खरीदारी की आदतों को बदलकर पर्यावरण स्नेही उत्पादों को चुनना पसंद किया है।  90% मिलेनियल्स सस्टेनेबल निवेश में रूचि रखते हैं। इसलिए आर्थिक सुरक्षा के साथ-साथ पर्यावरण के लिए योगदान करने में सक्षम करने वाले निवेश अवसर काफी उपयुक्त साबित हो सकते हैं।

पर्यावरण सुरक्षा और संवर्धन में टाटा समूह हमेशा से ही आगे रहा है। ग्लोबस्कैन सस्टेनेबिलिटी लीडर्स सर्वे के अनुसार 2022 में टाटा समूह सस्टेनेबिलिटी में नंबर 1 रैंक पर रहा है। मार्केट में लगातार लाभ प्राप्त करने के लिए, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि कोई भी संपत्ति दूसरों से बेहतर प्रदर्शन करना हमेशा जारी नहीं रख सकती है। इसलिए निवेश में विविधता होना ज़रूरी है। बिज़नेस साइकल्स छोटे हो रहे हैं और विभिन्न घटनाओं का प्रभाव मार्केट पर पड़ रहा है, ऐसे में बाज़ार की अस्थिरता को मद्देनज़र रखते हुए, फंड्स के आवंटन का काम किसी प्रोफेशनल फंड मैनेजर को सौंपना ज़रूरी है। डायनामिक एसेट एलोकेशन फंड सभी मार्केट साइकल्स में लगातार लाभ दिलाने में मदद कर सकता है।

श्री हर्षद ने आगे कहा, “बाज़ार अस्थिरता के बावजूद निवेशकों को लाभ प्रदान करना डायनामिक एडवांटेज फंड का उद्देश्य है। इक्विटी और डेट में संमिश्र निवेश करके यह उद्देश्य पूरा किया जाएगा। इस तरह निवेशक इक्विटी की वृद्धि क्षमता और डेट फंड निवेश की सुरक्षा से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें मार्केट को बारीकी से ट्रैक करने और अपने पोर्टफोलियो को अपने आप बार-बार बैलेंस करते रहने की आवश्यकता नहीं होगी। मार्केट के तेज़ उतार-चढ़ावों को देखते हुए यह करना लगभग असंभव है।”

टाटा एआईए की अच्छी तरह से परिभाषित अनुसंधान प्रक्रिया और कार्यप्रणाली है और यह कंपनी मूल  अनुसंधान के आधार पर एक दीर्घकालिक दृष्टिकोण रखती है। यह स्थायी आय वृद्धि वाली कंपनियों पर ध्यान केंद्रित करके बॉटम-अप स्टॉक को चुनते हुए पोर्टफोलियो निर्माण की मज़बूत निवेश फिलॉसॉफी का पालन करती है। इसके अलावा, निवेश टीम काफी स्थिर रही है और लंबे समय से कंपनी के साथ काम कर रही है, जिससे लगातार निवेश दृष्टिकोण सुनिश्चित हुआ है। इसने निवेशकों के दीर्घकालिक उद्देश्यों को पूरा करने और लाभ की उम्मीदों को पूरा करने के लिए लगातार जोखिम-समायोजित निवेश रिटर्न का निर्माण किया है। 

वर्तमान फंड्स के प्रभावी ट्रैक रिकॉर्ड के अलावा, टाटा एआईए के यूलिप फंड्स को फंड ट्रैकर्स ने काफी अच्छे रेटिंग्स दिए हैं। मॉर्निंगस्टार रेटिंग* ने 31 मार्च, 2022 तक 5 साल के आधार पर टाटा एआईए के 99% रेटेड एयूएम को या तो 4 स्टार या 5 स्टार रेटिंग दी है। 28 फरवरी 2023 तक टाटा एआईए लाइफ के पास प्रबंधन के तहत कुल संपत्ति (एयूएम) 69286 करोड़ रुपये थी।