Friday , June 21 2024

उत्तर रेलवे : उत्‍कृष्‍ट सेवा के लिए महिला रेलकर्मी हुईं सम्‍मानित

धूमधाम से मनाया अन्‍तर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस, अनेक कार्यक्रमों का किया गया आयोजन 

लखनऊ। विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्‍मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए, महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर प्रत्येक वर्ष 08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में उत्तर रेलवे ने आज राष्ट्रीय रेल संग्राहालय, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल और विशिष्ठ अतिथि उत्तर रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्षा शिखा गंगल उपस्थित थीं। साथ ही अपर महाप्रबंधक उत्तर रेलवे, श्री आशुतोष पंत सहित सभी विभागों के प्रमुख विभागाध्‍यक्ष व अन्‍य अधिकारीगण भी उपस्थित थे। 

इस अवसर पर उत्तर रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्षा शिखा गंगल ने अपने संबोधन में कहाकि इस वर्ष महिला दिवस का  मूल विषय “लैंगिक समानता के लिए नवाचार और प्रोद्यौगिकी” है। भारतीय रेल में आज प्रत्‍येक स्‍तर पर महिलाओं की भागीदारी निरन्‍तर बढ़ रही है तथा गाडि़यों के संचालन से जुड़े कार्यों जिनमें अभी तक पुरूषों का बोलबाला था, में भी महिलाओं की भागीदारी निरन्‍तर बढ़ रही है। 

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा कि इस अमृत काल में हमें आने वाले 25 वर्षों में ऐसे प्रयास करने हैं जिनसे महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाया जा सके, तभी हम इस वर्ष की थीम – “लैंगिक समानता के लिए नवाचार और प्रोद्यौगिकी” के सपने को सही रूप में साकार कर सकते हैं। उत्तर रेलवे की प्रमुख मुख्‍य कार्मिक अधिकारी प्रमिला हिंगोरानी भार्गव ने उपस्थित सभी महिलाओं व अधिकारियों को इस अवसर पर अपनी शुभकामनायें दी तथा प्रत्‍येक क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी की प्रशंसा की। साथ ही उन्‍होंने महिलाओं से अपने अधिकारों के प्रति भी जागरूक रहने का आग्रह किया। 

समारोह के अन्‍त में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाली महिला कर्मियों तथा इस अवसर पर आयोजित प्रतिस्पर्धाओं के विजेताओं को प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार से सम्‍मानित किया गया। इस अवसर पर एक रंगारंग सांस्‍कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया जिसे दर्शकों की भरपूर सराहना मिली। इससे पूर्व एक से तीन मार्च तक महिलाओं के लिए उत्तर रेलवे के प्रधान कार्यालय बड़ौदा हाउस नई दिल्ली में अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिनमें रंगोली प्रतियोगिता, क्विज (प्रश्‍नोत्‍तरी), कुकिंग- प्रतियोगिता इत्‍यादि शामिल थे। साथ ही महिलाओं के कानूनी अधिकार तथा उनके स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बन्‍धी विषयों पर एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया। इसी आयोजन के अन्‍तर्गत 13 मार्च को स्‍वास्‍थ्‍य जांच शिविर का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें महिलाओं की स्‍वास्‍थ्‍य सम्‍बन्‍धी जांच नि:शुल्‍क की जाएगी।