Thursday , September 19 2024

सीएसआईआर-सीडीआरआई : कैंडल वॉक संग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह का आगाज

लखनऊ। सीएसआईआर-सीडीआरआई अपने संस्थान में पंद्रह दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह आयोजित कर रहा है। बुधवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के लिए एक कर्टेन रेजर कार्यक्रम के रूप में, सीएसआईआर-सीडीआरआई परिवार ने एक जेंडर न्यूट्रल (लैंगिक भेदभाव रहित अथवा या लिंग-तटस्थ) दुनिया बनाने के प्रति जागरूकता लाने हेतु एक केंडल वॉक किया। कैंडल वॉक की थीम थी “सतर्क रहें, सुरक्षित रहें,” जो कि न सिर्फ सड़क पर या कार्यस्थल पर स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों को संदर्भित करता है, बल्कि विषाक्त होते रिश्तों, सहकर्मियों एवं अन्य लोगों द्वारा अनुचित/कुत्सित प्रयासों  के बारे में जागरूक रहने के बारे में भी बताता है साथ ही रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाले लिंग संबंधी भेदभावों/मुद्दों के प्रति संवेदनशील रहने के बारे में सचेत रहने की ओर इंगित करता है। कर्टेन रेजर इवेंट के साथ एक ई-सुझाव प्लेटफॉर्म का भी उद्घाटन किया गया, जिसका उद्देश्य सभी सदस्यों के लिए कार्य संस्कृति में सुधार के लिए निरंतर फीडबैक सुनिश्चित करना है।

सीएसआईआर-सीडीआरआई की निदेशक, डॉ. राधा रंगराजन ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी सदस्यों को संबोधित किया और कैंपस के अंदर और बाहर सक्रिय सतर्कता के महत्व पर जोर दिया। उन्होने कहाकि अंधेरे में केंडल मार्च एक सांकेतिक संदेश है जो इस बात का संकेत देता है कि किस प्रकार सतर्क एवं संवेदनशील रहते हुए हमें सामाजिक अंधकार का सामना करना होगा। इस समारोह के अन्य कार्यक्रमों में, 6 मार्च को सीएसआईआर-सीडीआरआई सभागार में महिला शोधकर्ताओं की कठिनाई को उजागर करने वाली एक फिल्म दिखाई जाएगी। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के अंतिम चरण में नारीवाद के विभिन्न पहलुओं पर सीडीआरआई समुदाय के सदस्यों के दृष्टिकोण को एक वृत्तचित्र के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। इसके बाद, नारीवादी आंदोलनों के इतिहास एवं गर्भ निरोधक दवा सहेली खोज पर संक्षिप्त बातचीत होगी, उसके बाद एक पैनल चर्चा होगी। इस आयोजन का लक्ष्य सीडीआरआई परिवार को महिलाओं के संघर्ष के विकास और वर्तमान स्थिति पर शिक्षित करना है।