Thursday , June 13 2024

सिडबी और शोरील के बीच हुआ एमओयू

एजेंसी। भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के प्रचार, वित्तपोषण और विकास में लगे प्रमुख वित्तीय संस्थान, भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए शोरील के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसका उद्देश्य व्यावहारिक-आधारित हैंडहोल्डिंग प्रदर्शन और इक्विटी फंडिंग के साथ महत्वाकांक्षी इनोवेटर्स को सहायता प्रदान करना है।

नया वर्चुअल इको-सिस्टम पूरी तरह से डिजिटल है और इसे भारत के नागरिकों को वास्तविक दुनिया की विकास समस्याओं को हल करने के लिए उद्यमी विचारों को सोचने, विश्लेषण करने और बनाने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शोरील और सिडबी इस आभासी इनक्यूबेटर को बनाने का इरादा रखते हैं।

मंच एक आभासी इनक्यूबेशन कार्यक्रम के अलावा, प्रशिक्षण वीडियो, बाजार विश्लेषण और मेंटरशिप तक पहुंच प्रदान करते हुए, आइडियाटर्स और इनोवेटर्स के लिए वन-स्टॉप-शॉप होगा। कार्यक्रम वीडियो-आधारित समाधान प्रदान करके वास्तविक दुनिया की समस्याओं के व्यावहारिक समाधान भी प्रदान करेगा जो उद्यमियों को उनके संबंधित क्षेत्रों में मदद करेगा।

यह सहयोग शोरील को एमएसएमई और स्टार्ट अप को बढ़ावा देने और वित्तपोषित करने में सिडबी की विशेषज्ञता का लाभ उठाने में सक्षम करेगा, जबकि शोरील ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म बनाने और चलाने के लिए तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करेगा। साझेदारी का उद्देश्य एक आभासी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जहां इच्छुक उद्यमी समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ जुड़ सकते हैं, विचारों को साझा कर सकते हैं और समर्थन प्राप्त कर सकते हैं।

हॉटमेल के अध्यक्ष और सह-संस्थापक सबीर भाटिया ने कहा कि यह साझेदारी पूरे भारत में उद्यमियों को आज के गतिशील कारोबारी माहौल में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरण और संसाधन प्रदान करके सशक्त बनाएगी। सिडबी के अध्यक्ष एस रमनन ने कहाकि यह साझेदारी, आगे चलकर, समस्याओं के समाधान का प्रयास करने वाले विचारकर्ताओं के लिए आवश्यक समर्थन संरचना के साथ माइक्रो-इक्विटी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाएगी।