Friday , July 19 2024

पहले यूपी में इन्वेस्टमेंट ‘वेस्ट’ समझा जाता था, अब ‘बेस्ट’ समझा जाता है : राजनाथ सिंह

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के उद्घाटन सत्र में अपनी बात रखते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि नेतृत्व बदल जाने से परिदृश्य कैसे बदल जाता है, देश और उत्तर प्रदेश इसके उदाहरण हैं। पहले यूपी में इन्वेस्टमेंट को वेस्ट (व्यर्थ) समझा जाता था, आज बेस्ट (सबसे अच्छा) समझा जाता है। आज यूपी अपने नाम ‘अप’ को साकार कर रहा है। आज यूपी का मतलब ‘हेल्थअप’ है, ‘एजुकेशनअप’ है, ‘इंफ्रास्ट्रक्चरअप’ है, ‘इन्वेस्टमेंटअप’ है और इन्वेस्टमेंट का ‘रिटर्नअप’ है। रक्षा मंत्री ने कहा कि देश ने ऐसा भी समय देखा है जब लोग व्यवसाय के क्षेत्र में आने से कतराते थे। पर, विगत कुछ सालों से व्यवसाय समुदाय के प्रति एक नई सोच पैदा हुई है। अब बिजनेस कम्युनिटी के लिए ‘रेड टेप’ नहीं बल्कि ‘रेड कारपेट’ दिखता है। आज बिजनेस कम्युनिटी को वेल्थ क्रिएटर और सामाजिक विकास में कंट्रीब्यूटर माना जाता है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी ने सशक्तिकरण की जो राह दिखाई थी,पीएम मोदी के नेतृत्व में देश आज उसी पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी के रूप में देश को एक प्रधानमंत्री ही नहीं बल्कि एक प्रेरणापुरुष भी मिला है। उनके द्वारा स्थापित किए जा रहे प्रतिमान लंबे समय तक अटूट रहेंगे। पीएम मोदी के नेतृत्व में देश ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व बैंक और ग्लोबल इन्वेस्टर्स देश को भरोसे की निगाह से देखते हैं। देश के नेतृत्व, क्षमता और संभावनाओं पर नागरिकों का भरोसा बढ़ा है। 

सीएम ने पीएम को भेंट की भगवान श्री गणेश की प्रतिमा

यूपी जीआईएस के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्मृति चिन्ह स्वरूप भगवान श्री गणेश की प्रतिमा भेंट की। स्वागत संबोधन प्रदेश के औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने किया।  इस अवसर पर राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल, उप मुख्यमंत्रीद्वय केशव प्रसाद मौर्या, ब्रजेश पाठक, औद्योगिक राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी समेत कई मंत्री, अधिकारी, उद्यमी, निवेशक आदि मौजूद रहे।