Saturday , May 25 2024

ओपन इंडिया क्विज की विजेता बनी चेन्नई के प्रीतम और मुम्बई के पीयूष की जोड़ी

वाराणसी के होनहारों के नाम रहा जीआईएस-23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज प्रतियोगिता का स्कूल लेवल इवेंट

सनबीम इंग्लिश स्कूल, लहरतारा, वाराणसी को पहला स्थान, सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर वाराणसी की टीम रनर-अप

जीआईएस-23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ प्रतियोगिता में युवाओं ने जीते ₹4 लाख से ज्यादा के पुरस्कार

लखनऊ। जीआईएस-23 हेडलाइनर बिजनेस क्विज’ प्रतियोगिता का स्कूल लेवल इवेंट वाराणसी के किशोरों के नाम रहा। सनबीम इंग्लिश स्कूल, लहरतारा, वाराणसी के शास्वत और आदित्य की जोड़ी ने अपनी मेधा का परचम लहराते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। जबकि, सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर वाराणसी के स्नेहित सिंह और विवेक पटेल की जोड़ी दूसरे स्थान पर और संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल कोइराजपुर, वाराणसी के 11वीं के छात्र आदित्य कुमार गौरव की एकल सदस्यीय टीम तीसरे स्थान पर रही। वहीं, प्रतियोगिता के इंडिया क्विज ‘खुले सत्र’ में प्रीतम उपाध्याय और पीयूष केडिया की टीम ने सबसे ज्यादा सवालों के सही जवाब देकर विजेता का तमगा हासिल किया।

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले युवाओं में बिजनेस व कॉरपोरेट जगत के साथ-साथ समसामयिक घटनाक्रमों और सामान्य ज्ञान की परख के लिए इन्वेस्ट यूपी द्वारा आयोजित इस दो दिनी प्रतियोगिता का रविवार को आखिरी दिन था। दूसरे दिन के दोनों ही सत्रों में ज्ञान, कौशल और तार्किक क्षमता का शानदार प्रदर्शन हुआ। इंडिया क्विज (स्कूल लेवल) में 368 टीमों ने भाग लिया था। शो को होस्ट कर रहे क्विज मास्टर कुशन पटेल ने बड़े ही रोचक ढंग से प्रतियोगिता के फ़ॉर्मेट के अनुसार प्रतिभागी टीमों से सवाल पूछे। अंतिम राउंड में 08 टीमों के बीच हुई स्कूल लेवल प्रतियोगिता में पहला स्थान पर आई सनबीम इंग्लिश स्कूल, लहरतारा, वाराणसी की टीम को विजेता के रूप में ₹50 हजार का पुरस्कार दिया गया, जबकि द्वितीय स्थान की टीम को ₹30 हजार और तृतीय स्थान की टीम को ₹20 हजार का पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 

इंडिया ओपन क्विज में सबने दिखाया बौद्धिक दम-खम

इंडिया ओपन क्विज़ (खुला सत्र) में सभी आयु वर्ग के लोग प्रतिभाग कर सकते थे। 250 से अधिक प्रतिभागियों के बीच हुए प्रारंभिक चरण के बाद सेमीफाइनल चरण के लिए टीमों का चयन हुआ और फिर 08 टीमों को फाइनल राउंड के लिए चयनित किया गया। इस प्रतियोगिता में ज्यादातर सवाल सामान्य ज्ञान से जुड़े थे। फाइनल राउंड में सबसे ज्यादा सही जवाब देकर प्रीतम उपाध्याय और पीयूष केडिया की टीम ने पहला स्थान प्राप्त करते हुए ₹80 हजार का पुरस्कार प्राप्त किया। प्रीतम चेन्नई में बार्कलेज कंपनी में सेवारत हैं, जबकि पीयूष मुम्बई में एमएक्स प्लेयर में जॉब करते हैं। प्रतियोगिता में दूसरे स्थान पर रही चंडीगढ़ के आयुष अवस्थी और मुम्बई के शांतनु शर्मा की टीम को ₹45 हजार का पुरस्कार मिला। आयुष अर्नस्ट एंड यंग कंपनी में सेवारत हैं, जबकि शांतनु एविड लर्निंग में। वहीं तृतीय स्थान पर रही प्रतीक विजयवर्गीय और शशांक त्यागी की टीम को ₹25 हजार का पुरस्कार मिला। प्रतीक जेएनयू दिल्ली में शोधरत हैं और शशांक भारत सरकार की सेवा में हैं। सभी टीमें एक से बढ़कर एक रहीं। प्रशस्ति पत्र देकर सभी का उत्साहवर्धन किया गया। प्रतियोगिताओं में प्रारंभिक चरण में सफलता के बाद सेमीफाइनल राउंड हुआ और फिर 08 टीमें फाइनल राउंड के लिए चयनित हुईं। शो के फॉर्मेट के अनुसार हर चरण में प्रतिभागियों से कला, संस्कृति, प्रकृति संरक्षण, विज्ञान, जैव विविधता, उद्योग जगत, इतिहास, खेल, कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस झांकी आदि से जुड़े समसामयिक घटनाक्रमों व सामान्य ज्ञान से जुड़े सवाल पूछे गए। प्रतियोगिता के दौरान ऑडियंस को भी ईनाम जीतने का मौका मिला। क्विज मास्टर ने ऑडियंस से भी सवाल-जवाब किये और उन्हें चॉकलेट, पुस्तकें, कुकीज, हुडी आदि उपहार भेंट किए।

बता दें कि 10-12 फरवरी तक आयोजित उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट से पहले योगी सरकार देश भर के विद्यार्थियों और वर्किंग प्रोफेशनल्स के लिए यह खास प्रतियोगिता आयोजित की गई थी। इसके माध्यम से प्रदेश सरकार मेधावी युवाओं को ₹4 लाख तक के पुरस्कार जीतने का मौका दिया गया। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के जुपिटर हॉल में आयोजित इस दो दिनी अनोखी प्रतियोगिता में भाग लेने देश के चेन्नई, हैदराबाद, चंडीगढ़, मुम्बई, दिल्ली, कोलकाता सहित अनेक बड़े शहरों से युवा बिजनेस व आईटी प्रोफेशनल्स आए थे। पहले दिन बिजनेस और कॉर्पोरेट जगत के प्रोफेशनल्स की भागीदारी रही थी। जबकि दूसरे दिन इंडिया क्विज (स्कूल लेवल) और इंडिया क्विज (खुला सत्र) की अलग-अलग श्रेणियों में युवाओं ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में विशेष सचिव मुख्यमंत्री, कुमार हर्ष सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारीगणों की उपस्थिति रही।

कल बिजनेस क्विज प्रतियोगिता में हम दोनों अलग-अलग टीम में थे और विजेता हुए थे, आज की ओपन प्रतियोगिता में हम दोनों ने एक साथ भाग लिया और पहली पोजिशन आई। दो दिनी प्रतियोगिता का यह अनुभव बहुत ही अच्छा रहा। यूपी सरकार के इन्वेस्टर्स समिट के लिए हमारी शुभकामनाएं।

प्रीतम उपाध्याय और पीयूष केडिया (प्रथम स्थान)

इन्वेस्ट यूपी के इस क्विज शो में भाग लेने का अच्छा अनुभव रहा। दोनों दिन की प्रतियोगिताओं में हमने भाग लिया और फाइनलिस्ट रहे। आखिर दूसरे दिन की प्रतियोगिता में हमारी टीम द्वितीय स्थान पर रही। यूपी सरकार प्रदेश के विकास के लिए इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। यूपी के साथ-साथ देश के विकास के लिए यह कार्यक्रम उपयोगी सिद्ध होगा।

आयुष अवस्थी और शांतनु शर्मा (द्वितीय स्थान)

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पहले इस तरह की अनोखी प्रतियोगिता के आयोजन के लिए यूपी सरकार  का धन्यवाद। मैं जेएनयू में रिसर्च स्कॉलर हूँ, ऐसी प्रतियोगिता मेरे बौद्धिक विकास में भी सहायक होती है। मुझे खुशी है कि मैंने इसमें प्रतिभाग किया और तीसरा स्थान प्राप्त किया।

प्रतीक विजयवर्गीय (तृतीय स्थान)

हमें सोशल मीडिया के माध्यम से इस क्विज शो के बारे में पता चला। यादगार प्रतियोगिता रही। पूछे गए सवाल हों या कि शो का फॉमेट, सब कुछ शानदार रहा। हमें खुशी है कि हम इसका हिस्सा बन सके। हमने बेहतर प्रयास किया और आखिरकार हमें पहला स्थान मिला। एक शानदार प्रतियोगिता के आयोजन के लिए यूपी सरकार को धन्यवाद।

शास्वत और आदित्य

सनबीम इंग्लिश स्कूल, लहरतारा, वाराणसी

इंडिया क्विज (स्कूल लेवल) प्रथम स्थान

***************

मुझे मेरे स्कूल से प्रतियोगिता के बारे में पता चला। हमने थोड़ी तैयारी भी की। यूपी जीआईएस-23 और यहां की विकास परियोजनाओं के बारे में जाना। यहां बड़ा इन्वेस्टमेंट आ रहा है जो हमारे जैसे युवाओं के अच्छे भविष्य के लिए रोडमैप तैयार करने वाला होगा।

स्नेहित सिंह और विवेक पटेल

सनबीम इंग्लिश स्कूल, भगवानपुर, वाराणसी

इंडिया क्विज (स्कूल लेवल) द्वितीय स्थान

***************

अखबारों के माध्यम से मैने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के बारे में पढ़ा है। वहीं मुझे जीआईएस हेडलाइनर क्विज प्रतियोगिता के बारे में भी पता चला। ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेना हमेशा ही अच्छा होता है। दूसरे प्रदेशों के छात्रों से परिचय भी होता है। इस बेहतरीन प्रतियोगिता के लिए प्रदेश सरकार को धन्यवाद।

आदित्य कुमार गौरव

संत अतुलानंद कान्वेंट स्कूल कोइराजपुर, वाराणसी

इंडिया क्विज (स्कूल लेवल) तृतीय स्थान