लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। इस फेस्टिव सीज़न में, अमेज़न इंडिया उन कर्मचारियों, एसोसिएट्स और पार्टनर्स की मेहनत का जश्न मना रहा है, जो देश भर के लाखों ग्राहकों और विक्रेताओं के लिए तेज़, भरोसेमंद और खुशी देने वाले अनुभव सुनिश्चित करते हैं। इनमें से एक हैं सुदीप्तो रॉयचौधरी, जो सैन्य सेवा से अमेज़न के डिलीवरी सर्विस पार्टनर (डीएसपी) प्रोग्राम के प्रोग्राम मैनेजर बने हैं। यह प्रोग्राम नए उद्यमियों को अपना सफल डिलीवरी व्यवसाय शुरू करने में मदद करता है, चाहे उनके पास डिलीवरी का अनुभव नहीं हो। भारतीय नौसेना में देश की सेवा करने से लेकर अमेज़न में अंतिम मील की डिलीवरी के दौरान उत्कृष्टता सुनिश्चित करने तक, उनका सफर ऑनरशिप, नेतृत्व और ग्राहक-केंद्रित सोच की मिसाल रहा है।
सुदीप्तो का बचपन मुंबई में बीता, जहाँ अनुशासन और खेलों ने उनके जीवन को दिशा दी। हैंडबॉल, फुटबॉल और एथलेटिक्स में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उन्होंने अंडर-16 हैंडबॉल प्रतियोगिताओं में मुंबई का प्रतिनिधित्व किया। यह उनके जज़्बे और प्रतिस्पर्धी सोच का प्रारंभिक उदाहरण था। मुंबई विश्वविद्यालय से इंस्ट्रूमेंटेशन में बी.ई. करने के बाद उन्होंने थर्मल पॉवर प्लांट में अपने करियर की शुरुआत की। लेकिन, वर्ष 2011 में उन्होंने सेवा और रोमांच का रास्ता चुना और भारतीय नौसेना की इलेक्ट्रिकल शाखा में अधिकारी के रूप में शामिल हो गए।
करीब एक दशक की नौसेना सेवा के दौरान उन्होंने पश्चिमी समुद्री तट पर कई तैनातियाँ कीं। इस दौरान, गल्फ ऑफ एडेन के मिशन्स से लेकर मध्य-पूर्व और अफ्रीका तक की यात्राएँ शामिल रहीं। उनकी सेवाओं के एवज में उन्हें कमांडर-इन-चीफ से प्रशंसा पत्र भी मिला। 2021 में उन्होंने लेफ्टिनेंट कमांडर के पद से सेवानिवृत्ति ली और अगला अध्याय शुरू करने के लिए तैयार हुए। मार्च 2022 में उन्होंने अमेज़न इंडिया जॉइन किया।
अनुशासित सैन्य माहौल से तेज़-तर्रार कॉर्पोरेट दुनिया में आना सुदीप्तो के लिए आसान नहीं था। नई टेक्नोलॉजी सीखना थी, संवाद की अलग शैली अपनाना थी। लेकिन, वे अपने मैनेजर और टीम के सहयोग का ज़िक्र करते हैं, जिनकी मदद से यह बदलाव सहज हो गया। वे याद करते हुए कहते हैं, “यह मेरा सौभाग्य है कि सहयोगी साथी हमेशा मेरे साथ खड़े रहे और अमेज़न की संस्कृति से तालमेल बिठाने में मदद की।”

आज सुदीप्तो अमेज़न की लास्ट माइल ऑपरेशन्स में प्रोग्राम मैनेजर हैं और डिलीवरी पार्टनर्स व उनके एसोसिएट्स के लिए सुविधाएँ और सुरक्षा व्यवस्था मजबूत बनाने की दिशा में पहल करते हैं। उन्होंने डीएसपी के लिए वेतन समाधान, समूह बीमा कवर, मेडिकल कैंप सुविधा और टैक्स फाइलिंग सहायता जैसे लाभ शुरू किए हैं। साथ ही, वे एम्बुलेंस सेवा और वाहन ऑडिट जैसे सुरक्षा कार्यक्रमों का नेतृत्व भी करते हैं। वे कहते हैं, “ऑनरशिप और इनोवेशन की स्वतंत्रता मुझे हर दिन सबसे अधिक उत्साहित करती है। यहाँ मैं नौसेना से सीखे अनुशासन को अपनाकर ऐसे समाधान तैयार करने में सक्षम हुआ हूँ, जो हज़ारों डिलीवरी एसोसिएट्स और पार्टनर्स के जीवन को बेहतर बनाते हैं।”
अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल अब सिर्फ शॉपिंग इवेंट नहीं रह गया है, बल्कि यह सुदीप्तो की जिम्मेदारी का अहम् हिस्सा बन चुका है। उनकी टीम तीन बातों पर फोकस करती है- बेहतरीन ऑपरेशन, पार्टनर्स का साथ और डिलीवरी एसोसिएट्स की भलाई। चाहे लास्ट माइल साइट्स पर कैश डिपॉज़िट मशीन लगाना हो, शिकायतों को तुरंत सुलझाने की व्यवस्था करना हो या फिर बेहतरीन काम करने वाले डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स को सम्मानित करना हो, हर पहल के पीछे ग्राहक को खुश रखना ही सबसे बड़ा लक्ष्य है। सुदीप्तो कहते हैं, “अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल हमारे लिए सिर्फ शॉपिंग नहीं, बल्कि यह दिखाने का अवसर है कि टीमवर्क और एक्सीलेंस से कैसे लाखों ग्राहकों को खुशी दी जा सकती है और हमारे डिलीवरी पार्टनर्स व उनके एसोसिएट्स के जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है।”
वे बताते हैं कि अमेज़न ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान बिल्डिंग्स का माहौल बहुत ही उत्साहपूर्ण है। टीमें उस भावना के साथ काम करती हैं जिसे वे ‘ऊर्जावान तत्परता’ कहते हैं, यानि पूरे ध्यान, तैयारी और तालमेल के साथ। बीच-बीच में छोटे-छोटे सेलिब्रेशंस, शाउट-आउट्स और टीम हडल्स से उत्साह लगातार बना रहता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि पूरे फेस्टिव सीज़न में ऊर्जा बनी रहे।
काम से परे, सुदीप्तो अपनी अनुशासनप्रियता को स्पोर्ट्स में ढालते हैं। वे पैशनेट अल्ट्रा-मैराथनर हैं और 2025 में ही 200 किलोमीटर से ज्यादा की दो रेस पूरी कर चुके हैं। वे कहते हैं, “मेरे लिए यह संतुलन नहीं, बल्कि काम और जीवन के बीच एक तरह का सामंजस्य है। अल्ट्रा-मैराथन की ट्रेनिंग मुझे दफ्तर में और भी मजबूत बनाती है। दौड़ में सीखी हुई सहनशक्ति मुझे काम की चुनौतियों से निपटने में मदद करती है।”
अपने सफर पर नज़र डालते हुए सुदीप्तो कहते हैं कि एक धागा है, जो मेरी हर भूमिका को जोड़ता है, वह धागा है सेवा और नेतृत्व का। नेवी में मैंने देश की सेवा की। अमेज़न में मैं ग्राहकों और डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स की सेवा करता हूँ। ऑनरशिप, एक्शन के लिए तत्परता और हमेशा बेहतर करने की सोच, ये वही मूल्य हैं, जो वर्दी में भी मुझे रास्ता दिखाते थे और आज भी मेरा मार्गदर्शन करते हैं।