Saturday , September 21 2024

AKTU : एआई और एमएल फ्रेंडली बनें शिक्षक


– एकेटीयू में चार दिवसीय फैकल्टी इनऐबलमेंट प्लान शुरू

– इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक नई तकनीकी को जानेंगे शिक्षक, 29 जुलाई से 1 अगस्त तक होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नई और तेजी से बदलती तकनीकी को अपनाने और छात्रों को तैयार करने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में सोमवार को शिक्षकों के लिए इंफोसिस कंपनी के सहयोग से चार दिवसीय फैकल्टी इनऐबलमेंट प्लान प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस मौके पर कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने कहा कि तकनीकी की दुनिया तेजी से बदल रही है। बतौर शिक्षक हमें इस बदलाव से न केवल वाकिफ होना चाहिए बल्कि उसे अच्छी तरह जानना भी जरूरी है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का दौर है। हर क्षेत्र में इन तकनीकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसलिए हमें सबसे पहले इन तकनीकी को जानने की जरूरत है। जब हम इसे जानेंगे तो छात्रों को भी प्रशिक्षित करेंगे। ताकि छात्र इंडस्ट्री की जरूरतों के मुताबिक तैयार हो सकें।


इस क्रम में इंफोसिस की सीनियर एनालिस्ट डिंपल ने शिक्षकों को आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस के विभिन्न आयामों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में हर जगह एआई और एमएल का प्रयोग किया जा रहा है। तकनीकी का छात्र यदि इसके बारे में नहीं जानेगा तो उसके लिए अवसर सीमित हो जाएंगे। इसलिए जरूरी है कि सबसे पहले शिक्षक इन तकनीकी से भलिभांति परिचित हों। उन्होंने एआई और एमएल की उपयोगिता, उसके महत्व, तकनीकी पक्ष और इंडस्ट्री की जरूरतों पर प्रकाश डाला।

कंपनी की मिनाक्षी और वायु ने भी एआई और एमएल की जानकारी दी। आपको बता दें चार दिनों के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में एआई और एमएल के अलावा पाइथन व जावा के बारे में विशेषज्ञ जानकारी देंगे। कार्यक्रम में सहा0 कुलसचिव सुनील पांडेय, शिशिर द्विवेदी, प्रतिभा शुक्ला, हरीश चंद्रा सहित काफी संख्या में शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।