Thursday , September 19 2024

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत आईईसी वाहनों को किया रवाना

 प्रकाशन विभाग की तीन पुस्तकों ‘’अनफोल्डिंग इंडियन इलेक्शनस’’, ‘’मतदान में विश्वास’’ और ‘’बिलीफ इन द बैलट’’ का किया लोकार्पण

केंद्र व राज्य सरकार के समेकित प्रयास से 2019 से बेहतर होगा उत्तर प्रदेश में मतदान का प्रतिशत : नवदीप रिणवा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सूचना प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, लखनऊ द्वारा उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में विगत चुनावों में मतदान प्रतिशत कम रहा, उन जिलों में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने केंद्रीय भवन से मतदाता जागरुकता रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये रथ लखनऊ और मोहनलालगंज संसदीय क्षेत्र में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चत करने हेतु मतदाताओं को प्रेरित करेंगे। नवदीप रिणवा ने इस अवसर पर प्रकाशन विभाग की तीन पुस्तकों, ‘’अनफोल्डिंग इंडियन इलेक्शनस‘’, ‘’मतदान में विश्वास‘’ और ‘’बिलीफ इन द बैलट‘’ का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में सूचना प्रसारण मंत्रालय के अपर महानिदेशक विजय कुमार, दूरसंचार विभाग के मुख्य लेखा नियंत्रक संगीत कुमार, ITBP के उप महानिरीक्षक, के. संजय कुमार तथा सीबीसी के निदेशक मनोज कुमार वर्मा भी उपस्थित रहे।

संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुये मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा कि चुनाव आयोग के साथ साथ सूचना एवम प्रसारण मंत्रालय समेत केंद्र व उत्तर प्रदेश सरकार के सभी विभागों के समेकित प्रयास से आने वाले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि 2024 में उतर प्रदेश में मतदान का प्रतिशत 2019 के चुनावों से बेहतर होगा।

नवदीप रिणवा ने कहा कि निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाताओं को घर-घर वोटर लिस्ट पहुंचाने के साथ साथ विभिन्न एप्स के जरिए मतदान से संबंधित सभी जानकारियां मुहैया करायी जा रही है। ताकि उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े और शत प्रतिशत मतदान का लक्ष्य प्राप्त किया जा सके। उन्होंने कहाकि समाज का वह वर्ग जहां सूचनाओं और सुविधाओं का अभाव है उन तक भी पहुंचने का आयोग हर संभव प्रयास कर रहा है।

केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा अब तक कुल चार चरणों में 15 जिलों में मतदाताओं को प्रचार वाहनों के साथ-साथ विविध कार्यक्रमों के जरिए जागरुक किया जा चुका है और शेष बचे तीन चरणो के 14 जिलों में भी स्वीप कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा लोकसभा निर्वाचन 2024 में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से अभी तक मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत, मेरठ, अमरोहा, अलीगढ़, संभल, मैनपुरी, बदायूं, बरेली, शाहजहांपुर, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कानपुर में प्रचार कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है।

प्रथम चरण में मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत में दूसरे चरण में मेरठ, अमरोहा, अलीगढ़, तीसरे चरण में संभल, मैनपुरी, बदायूं, बरेली में और चौथे चरण में शाहजहांपुर, उन्नाव, फर्रुखाबाद, कानपुर में जागरुक वाहन चलाये गये।