Thursday , September 19 2024

छात्रों को मानसिक और शारीरिक उपचार प्रदान करती हैं खेल गतिविधियां

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण द्वारा आयोजित ओरिएंटेशन-सप्ताह के चौथे दिन गुरूवार को विज्ञान संकाय के रसायन विज्ञान, गणित, फोरेंसिक विज्ञान, भूविज्ञान, जैव प्रौद्योगिकी, पर्यावरण विज्ञान, आणविक और मानव आनुवंशिकी विभाग के छात्रों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरूआत प्रोफेसर संगीता साहू (अधिष्ठाता छात्र कल्याण) के स्वागत भाषण से की गई। उन्होंने समग्र विकास पर जोर दिया और छात्रों को उनसे विश्वविद्यालय की अपेक्षाओं के बारे में बताया।

इसके अलावा, प्रोफेसर विभूति राय (डीन विज्ञान संकाय) ने छात्रों को अनुसंधान-गहन शैक्षणिक माहौल और विश्वविद्यालय द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रतिभाशाली और अनुभवी संकायों के तालमेल का सर्वोत्तम लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद, मुख्य प्रोवोस्ट प्रो. अनूप कुमार सिंह ने भारतीय और विदेशी छात्रों के लिए उपलब्ध छात्रावास की प्रक्रिया और सुविधाओं के बारे में जानकारी दी।

डॉ. सुनीता श्रीवास्तव (अपर निर्देशिका संस्कृतिकी) ने छात्रों के समग्र विकास के बारे में चर्चा की और उन विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जिनमें वे भाग लेंगे। आईसीसी प्रतिनिधि ने एक विस्तृत प्रस्तुति दी और यह सुनिश्चित किया कि विश्वविद्यालय एक ऐसा समुदाय बनाने और बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें छात्र, शिक्षक और गैर-शिक्षण कर्मचारी हिंसा, उत्पीड़न, शोषण और धमकी से मुक्त वातावरण में एक साथ काम कर सकें।

LUAA प्रतिनिधि ने इस बात पर जोर दिया कि खेल गतिविधियाँ छात्रों को मानसिक और शारीरिक उपचार प्रदान करती हैं और उन्हें फिर से जीवंत बनाती हैं ताकि वे अपनी सर्वोत्तम मानसिक और शारीरिक स्थिति में रह सकें। इसके अलावा प्रो. विजय कुमार राय (अतिरिक्त डीएसडब्ल्यू) ने डीन छात्र कल्याण के तहत टीआरईई, ओपीडी और छात्रवृत्ति जैसी विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी दी। प्रॉक्टर, काउंसलिंग और गाइडेंस सेल, हैप्पी थिंकिंग लेबोरेटरी, लाइब्रेरी, एनएसएस एवं जेन सेन के प्रतिनिधियों ने छात्रों को दृष्टिकोण के बारे में समझाया और जानकारी दी और उनके द्वारा किए गए कुछ कार्यों का उदाहरण दिया।