Thursday , September 19 2024

नवाचार उद्यमशीलता के सफलता की कुंजी है : कुलपति

 

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। वाणिज्य विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा शुक्रवार को M.Com. और MBA (Finance & Accounting) के विद्यार्थियों का कुलपति के साथ एक संवाद सत्र आयोजित किया। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय द्वारा छात्रों के मुद्दों और पाठ्यक्रम में नई शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के बारे में बातचीत की गयीं। कार्यक्रम की शुरूआत वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर राम मिलन के द्वारा उत्साहवर्धक स्वागत भाषण के साथ की गई। जिसमें उन्होंने विद्यार्थियों को आत्म-अनुशासित, स्वयं प्रेरित और स्वयं संवेदनशील होने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके उपरान्त सत्र को प्रो. अवधेश कुमार, निदेशक (एमबीए एफ एंड ए और डीन, सीडीसी) ने संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कुलपति की सराहना और आभार व्यक्त किया और कुलपति के साथ अपनी नेपाल यात्रा के कुछ अनुभव साझा किए। इसके बाद, उन्होंने ‘बी’ और ‘सी’ श्रेणी के शहरों के नियोजित विकास में मदद के लिए ‘भारत लैब’ की स्थापना के लिए कुलपति के भविष्यात्मक दृष्टिकोण की एक झलक दी।

इस कार्यक्रम को कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने और भी बेहतरीन दिशा देकर संबोधित किया, साथ ही ‘सुपर 30’ के लोगो का विमोचन भी किया। सुपर 30 में NET/JRF की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को नि:शुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है। अपने संबोधन में, उन्होंने दर्शकों को संक्षेप में ‘भारत लैब’ के विचार से परिचित कराया और ‘री-डिफ्यूजन’ और लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा आयोजित ‘टाइम किल एंड टाइम फिल’ नामक एक अध्ययन का उल्लेख किया। उन्होंने शुम्पीटर को भी उद्धृत करते हुए कहा, “नवाचार उद्यमशीलता की सफलता की कुंजी है।” उन्होंने संस्थागत शासन में समग्र विकास और छात्र प्रतिनिधित्व पर ध्यान केंद्रित किया और छात्रों से संगठनात्मक संवर्धन में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए कहा। बातचीत सत्र के दौरान उन्होंने छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए।

इस द्विपक्षीय वार्ता में एमबीए के छात्र-छात्राओं द्वारा अपनी सफल औद्योगिक दौरे के अनुभवों, विभिन्न प्रोफेसरो और परास्नातक विद्यार्थियो ने अपने रचनात्मक एवं व्यावहरिक विचारो को भी साझा किया। इसी बीच माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने गौरव स्थल पर एक समूह फोटो सत्र भी किया।

कार्यक्रम का समापन फैकल्टी ऑफ कामर्स की अधिष्ठाता प्रोफेसर रचना मुज्जू द्वारा धन्यवाद ज्ञापित करके किया गया। इस आयोजन पर विभाग के वरिष्ठ शिक्षकगण प्रो. सोमेश कुमार शुक्ला, प्रोफेसर अवधेश  कुमार, डॉ. सुनीता श्रीवास्तव, डॉ. गीतिका टी. कपूर, डॉ. ज्ञान प्रकाश, डॉ. आकृति जायसवाल, डॉ. प्रशांत सिंह, डॉ. चंद्रकांत कुशवाह, डॉ. ऋषि कांत व अन्य शिक्षकगण और छात्र-छात्रायें मौजूद थे।