Saturday , September 21 2024

IIT Kanpur : तीन दिवसीय कार्यशाला में स्टूडेंट्स को दी आदित्य एल1 मिशन से आने वाले डेटा के उपयोग की जानकारी

कानपुर (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी कानपुर) ने पांचवीं आदित्य-एल1 कार्यशाला का आयोजन किया है। इस 3 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन संयुक्त रूप से आईआईटी के भौतिकी विभाग और आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान अनुसंधान संस्थान (एरीज़) नैनीताल के आदित्य-एल1 सपोर्ट सेल द्वारा किया गया था।

आईआईटीके इसरो के आदित्य-एल1 मिशन के वैज्ञानिक उद्देश्यों में सक्रिय रूप से शामिल है। सूर्य, उसके वायुमंडल और पृथ्वी पर इसके प्रभावों का अध्ययन करने के लिए भारत द्वारा पहली बार सूर्य पर एक उपग्रह लॉन्च किया गया है। इस कार्यशाला का उद्देश्य चयनित अंतिम वर्ष के स्नातक (यूजी), एमएससी और पीएचडी छात्रों को उपग्रह से आने वाले डेटा के उपयोग में प्रशिक्षित करना है।

कार्यशाला का उद्घाटन आईआईटी कानपुर में भौतिकी विभाग और लेजर और फोटोनिक्स केंद्र के प्रमुख प्रोफेसर हर्षवर्द्धन वानरे ने किया। भौतिकी विभाग के प्रोफेसर गोपाल हजरा ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और ARIES के डॉ. वैभव पंत ने आदित्य-एल1 मिशन से आने वाले डेटा के विश्लेषण के लिए आदित्य-एल1 सपोर्ट सेल के महत्व पर भाषण दिया।

ARIES के प्रोफेसर एस कृष्णा प्रसाद ने सूर्य की मूल स्थिति और इसकी संरचना का परिचय प्रस्तुत किया। इसके बाद अन्य विशेषज्ञों ने सूर्य के अंदर प्लाज्मा प्रक्रियाओं सौर हवा, प्रयोगशाला प्लाज्मा से इसके संबंध और अंतरिक्ष में चुंबकीय क्षेत्र को मापने के तरीके पर व्याख्यान दिया। प्रख्यात वैज्ञानिक प्रोफेसर अर्नब राय चौधरी ने “हमारे सूर्य का रहस्यमय चुंबकीय व्यक्तित्व” विषय पर एक इंस्टिट्यूट लेक्चर दिया, जिसमें 300 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

कार्यशाला का दूसरा दिन सूर्य के अवलोकन संबंधी पहलुओं से परिचित कराने पर केंद्रित था। इसमें बताया गया कि कैसे वैज्ञानिक सूर्य पर विभिन्न घटनाओं का निरीक्षण करते हैं, जैसे कि सौर ज्वालाएं, सौर हवा, सौर कोरोनल द्रव्यमान उत्सर्जन और सौर ऊर्जावान कण। प्रतिभागियों को मैग्नेटोहाइड्रोडायनामिक कोड PLUTO का उपयोग करने का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। जो सौर तूफानों की उत्पत्ति को समझने के लिए उपयोग किए जाने वाले कम्प्यूटेशनल खगोल भौतिकी के लिए एक संख्यात्मक कोड है।

प्रतिभागियों ने प्रयोगशाला में प्लाज्मा की उत्पत्ति और परिरोधन के बारे में जानने के लिए भौतिकी विभाग में प्रोफेसर सुदीप भट्टाचार्जी की प्लाज्मा प्रयोगशाला का भी दौरा किया। चूँकि सूर्य मूलतः प्लाज़्मा की एक गोलाकार गेंद है, इस प्रयोगशाला दौरे ने प्रतिभागियों को वास्तविक समझ प्रदान की गई कि प्लाज़्मा कैसा दिख सकता है। इसके अतिरिक्त, सूर्य में लगातार होने वाली प्रक्रिया में इलेक्ट्रॉनों और प्रोटॉन जैसे कणों के ऐक्सेलरेशन के बारे में जानने के लिए प्रतिभागियों ने भौतिकी विभाग में प्रोफेसर आदित्य केलकर की ऐक्सेलरेटर प्रयोगशाला का दौरा किया।

कार्यशाला का तीसरा दिन आदित्य-एल1 मिशन को समर्पित था, जहां प्रतिभागियों को सैद्धांतिक और अवलोकन संबंधी समझ प्राप्त करने के बाद मिशन पेलोड की जटिलता की संवाद करने की सुविधा प्रदान की गई।

प्रोफेसर दीपांकर बनर्जी ने दो पेलोड, विजिबल एमिशन लाइन कोरोनाग्राफ (वीईएलसी) और सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (एसयूआईटी) के साथ-साथ पार्कर सोलर प्रोब और सोलर ऑर्बिटर जैसे नासा और ईएसए मिशनों के सहयोग से समन्वित अवलोकन की संभावना पर चर्चा की। उनके विकास में विवरण और चुनौतियों के साथ अन्य पेलोड भी प्रस्तुत किए गए। प्रतिभागियों को सौर डेटा विश्लेषण पर एक व्यावहारिक सत्र भी दिया गया, जिसमें विभिन्न पैकेजों और पायथन का उपयोग करके सौर वातावरण में कोरोनल छेद खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

दो व्याख्यान आईआईटी कानपुर समुदाय के लिए आयोजित किये गए थे। ARIES के निदेशक प्रोफेसर दीपांकर बनर्जी ने “आदित्य-L1: भारत का अपना मिशन” पर एक व्याख्यान प्रस्तुत किया। जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि कैसे कई संस्थानों के बीच एक राष्ट्रव्यापी सहयोगात्मक प्रयास से दुनिया की सबसे अत्याधुनिक अंतरिक्ष वेधशालाओं में से एक का निर्माण पूरी तरह से भारत में हुआ है। भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान की प्रो. पियाली चटर्जी ने अपने व्याख्यान में बताया कि सौर भौतिकी में सबसे दिलचस्प प्रश्नों में से एक कोरोनल हीटिंग समस्या को संबोधित करने के लिए प्रयोगशाला विस्कोलेस्टिक तरल पदार्थों का उपयोग कैसे किया जा सकता है। उन्होंने अपने व्याख्यान में कहा कि कम तापमान वाले क्षेत्र से उच्च तापमान वाले क्षेत्र में गर्मी का स्थानांतरण क्यों होता है, जो पारंपरिक थर्मोडायनामिक निमयों  के विपरीत होता है, और कैसे आदित्य-एल1 मिशन इस घटना को समझने में हमारी मदद कर सकता है।

कार्यशाला में 50 छात्र प्रतिभागी शामिल थे, जिनमें 30 कानपुर के बाहर से और 20 आईआईटी कानपुर और स्थानीय विश्वविद्यालयों से थे। उनका चयन उनके संबंधित पाठ्यक्रमों में उनके शैक्षणिक प्रदर्शन के आधार पर किया गया था।