Thursday , September 19 2024

UPMRC : 10वीं वार्षिक आम बैठक संपन्न, निदेशक मंडल ने की सराहना

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने शुक्रवार को लखनऊ के प्रशासनिक भवन में अपनी 10वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) की मेजबानी की। यूपीएमआरसी के अध्यक्ष और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव मनोज जोशी की अध्यक्षता में बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई। मनोज जोशी और नितिन रमेश गोखरण (अतिरिक्त मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सरकार) ने नई दिल्ली और लखनऊ से भाग लिया।

31 मार्च 2023 को समाप्त होने वाले वर्ष के लिए कंपनी के लेखापरीक्षित वित्तीय विवरण प्राप्त किए गए, उन पर विचार किया गया और अपनाया गया। UPMRC ने AGM में CAG रिपोर्ट पेश की। यह महत्वपूर्ण है कि वर्ष 2022-23 के वित्तीय विवरण को CAG द्वारा मंजूरी दे दी गई और AGM में UPMRCL के शेयरधारकों द्वारा अनुमोदित और अपनाया गया।

निदेशक मंडल ने सीएजी की किसी महत्वपूर्ण टिप्पणी के बिना वित्तीय विवरणों का ऑडिट समय पर पूरा करने के लिए यूपीएमआरसी की सराहना की। इसके अलावा यूपीएमआरसी के निदेशक वित्त शील कुमार मित्तल ने बोर्ड को कंपनी की वित्तीय स्थिति से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि मेट्रो की स्थिरता के लिए सीजी सिटी, लखनऊ में भूमि के बड़े हिस्से का मुद्रीकरण उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रक्रियाधीन है।

एमडी सुशील कुमार ने बोर्ड को परियोजना और ओएंडएम लागत को न्यूनतम रखने के लिए अपनाए गए विभिन्न लागत कटौती उपायों से अवगत कराया। उन्होंने लखनऊ मेट्रो में यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बोर्ड को अवगत कराया कि यूपीएमआरसी अपनी परिचालन लागत को पूरा करने में सक्षम है और गैर-फेयरबॉक्स राजस्व बढ़ाने के लिए कई विकल्प तलाश रहा है। उन्होंने बोर्ड को कानपुर और आगरा में चल रही परियोजनाओं की प्रगति के बारे में भी जानकारी दी। प्रबंध निदेशक, यूपीएमआरसी ने अध्यक्ष मनोज जोशी और बोर्ड के सदस्यों को धन्यवाद प्रस्ताव दिया।