Thursday , September 19 2024

महाराष्ट्र व छत्तीसगढ़ की तर्ज पर यूपी में भी पत्रकार सुरक्षा कानून की उठी मांग

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन की प्रांतीय एवं शाहजहांपुर इकाई को दिलाई शपथ

शाहजहांपुर (शम्भू शरण वर्मा)। इस वक्त पत्रकारिता भी काफी मेहनत का कार्य है। हर समय पत्रकारों को सक्रिय रहना पड़ता है। कुछ मिशन या प्रोफेशन के रूप में पत्रकारिता करते है, वहीं कुछ फैशन के रूप में पत्रकारिता करते है। जो मिशन के रूप में कार्य करते है उनमें एक जुनून होता है कि कोई भी परिस्थिति हो उनको कार्य करना है। लेकिन जो फैशन के रूप में पत्रकारिता करते है उनके बारे में जरूर सोंचना पड़ेगा। उनके कार्यों में बदलाव लाना पड़ेगा। टाउन हॉल स्थित गांधी सभागार में यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन की प्रदेश व शाहजहांपुर इकाई के शपथ ग्रहण समारोह में उक्त बातें बतौर मुख्य अतिथि मौजूद कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने कहीं। कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ करने के बाद उन्होंने कहाकि जितना ज्यादा हम सही के करीब रहेंगे उसमें मुश्किलें तो आएंगी लेकिन पत्रकार अपनी और पत्र पत्रिका की ख्याति बनाते हैं। उन्होंने कहा कि पॉलिटिकल लाइन ऐसी है जिसमें लोग वर्षों की मशक्कत के बाद ख्याति प्राप्त करते है लेकिन उसके खिलाफ एक भी बयान छप जाए तो वह खबर उसे जमीन पर ला कर खड़ी कर देती है। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पत्रकार में रचनात्मक सोंच होनी चाहिए। समाज मे हर तरीके की सोंच के लोग है लेकिन पॉजिटिव सोंच के साथ आगे बढ़ेंगे तो मान सम्मान बना रहेगा। किसी भी खबर को लिखने से पहले यह सोचना पड़ेगा कि इसका समाज पर क्या प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने नई टीम को बधाई देते हुए कहा कि पदाधिकारी शपथ के अनुरूप आचरण व व्यवहार रखेंगे और उसी के आधार पर आगे बढ़ेंगे। इस दौरान सांसद शाहजहांपुर अरुण कुमार सागर, महापौर शाहजहांपुर अर्चना वर्मा, एमएलसी डॉ. सुधीर कुमार गुप्ता, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य एवं नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट इंडिया के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रज्ञानंद चौधरी की प्रमुख उपस्थित रही। लखनऊ के जिलाध्यक्ष भारत सिंह ने प्रस्ताव रखा कि उन्हें राष्ट्रीय कार्यसमिति के आयोजन का जिम्मा सौंपा जाए। 

यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष शिव मनोहर पांडेय, प्रांतीय महामंत्री अनिल अग्रवाल, प्रांतीय कोषाध्यक्ष अनिल द्विवेदी एवं प्रांतीय संगठन महामंत्री मोहम्मद इरफान सहित अन्य पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सम्बोधित चार सूत्रीय ज्ञापन मौके पर मौजूद वित्त मंत्री सुरेश खन्ना को सौंपा। ज्ञापन के माध्यम से मुख्यमंत्री योगी से छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की तर्ज पर उत्तर प्रदेश में भी पत्रकार सुरक्षा कानून लागू करने की मांग की गई। अन्य मांगों में फेक एवं पेड न्यूज़ पर नियंत्रण लगाने, फर्जी पत्रकारों के खिलाफ दण्डनात्मक कार्यवाही किए जाने और बुजुर्ग पत्रकारों के लिए पेंशन स्कीम के साथ सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध कराए जाने का अनुरोध किया गया है।

लखनऊ के जिलाध्यक्ष भारत सिंह ने प्रस्ताव रखा कि उन्हें राष्ट्रीय कार्यसमिति के आयोजन का जिम्मा मिले। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के दौर में पत्रकारों की चुनौतियां बढ़ी हैं। लखनऊ से वरिष्ठ पत्रकार आशीष मौर्य, अनुपम सिंह चौहान, संतोष सिंह, अनुपम सिंह सोमवंशी, कृष्ण कुमार सिंह, आरबी सिंह, डॉ. राजेश वर्मा, शंभूशरण वर्मा, डॉ. अतुल मोहन सिंह, अमित शुक्ल, सुरेन्द्र दुबे शामिल हुए।

उपजा के पूर्व प्रांतीय अध्यक्ष दीपक अग्निहोत्री ने कहा कि यूपी जर्नलिस्ट एसोसिएशन फेंक और पेड न्यूज का पुरजोर विरोध करता है। फेंक और पेड समाचार ने पत्रकारिता के स्तर को गिरा दिया है। उन्होंने कहा कि उपजा ही एक ऐसा संगठन है जहां हर दो साल में कार्य समिति का चुनाव होता है। सभी को काम करने का मौका मिलता है। बाकी बहुत सारे स्वभू पड़े हुए है। कार्यसमिति की बैठक में उन्होंने पत्रकार सुरक्षा कानून, बुजुर्ग पत्रकारों के लिए पेंशन स्कीम सहित पत्रकार हितों से संबंधित अन्य कई मांगों को जोर शोर से उठाया।

इस अवसर पर 31 जनपदों के पत्रकार साथियों ने हिस्सा लिया। 2 सत्र में हुए कार्यक्रम में शाहजहांपुर के गणमान्य लोगों ने भी हिस्सा लिया। प्रथम सत्र में शपथ ग्रहण समारोह और द्वितीय सत्र में प्रांतीय कार्यकारिणी की बैठक हुई। इसमें प्रांतीय नेतृत्व ने आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा प्रस्तुत की, जिसमें कहा गया कि प्रत्येक महीने में एक जनपद स्तरीय कार्यक्रम किया जाएगा। संगठन का विस्तार प्रदेश के समस्त जनपदों में शत-प्रतिशत किया जाएगा।