लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अवीनो बेबी, यूएस 1 बाल रोग विशेषज्ञ अनुशंसित ब्रांड ने 11201 भारतीय बाल रोग विशेषज्ञों, त्वचा विशेषज्ञों और स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों के साथ हाथ मिलाकर नवजात शिशुओं पर मॉइस्चराइज़र के शुरुआती उपयोग से एटोपिक डर्माटाइटिस (एडी) को रोकने की प्रतिज्ञा करके ‘एक सप्ताह में त्वचा संबंधी रोग जागरूकता अभियान के लिए सबसे अधिक प्रतिज्ञा’ के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का खिताब तोड़ा।
एटोपिक डर्माटाइटिस (एडी) एक्जिमा के सबसे आम रूपों में से एक है, एक पुरानी सूजन वाली त्वचा की स्थिति जिसके परिणामस्वरूप सूखी, खुजली वाली त्वचा होती है, जिसमें एक खराब त्वचा अवरोध होता है। बच्चों में एडी के प्रबंधन के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है। शिशुओं में एडी-प्रवण त्वचा जैसी संवेदनशील त्वचा की स्थिति भारत में तेजी से आम हो रही है, जिससे इस स्थिति की गहरी समझ की आवश्यकता है।
एटोपिक डर्माटाइटिस जैसी संवेदनशील त्वचा की स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से, अवीनो बेबी ने एटोपिक डर्माटाइटिस जैसी संवेदनशील त्वचा की स्थिति के बेहतर प्रबंधन के लिए ओट्स-आधारित मॉइस्चराइज़र की शक्ति के महत्व को उजागर करने के लिए ‘स्टार्ट अर्ली, स्टॉप एटोपिक डर्माटाइटिस’ अभियान शुरू किया है।
एटोपिक डर्माटाइटिस से पीड़ित लगभग 60% बच्चों में जीवन के पहले वर्ष के भीतर लक्षण विकसित होते हैं और 90% में पाँच वर्ष की आयु तक लक्षण दिखाई देते हैं। शिशुओं में देखे जाने वाले सबसे आम लक्षणों में लालिमा, खुजली, शुष्क त्वचा और दाने शामिल हैं। अक्सर, शिशुओं में संवेदनशील त्वचा की स्थिति का निदान नहीं किया जाता है, जिससे त्वचा में लंबे समय तक असुविधा होती है। अप्रत्याशित प्रकोप न केवल बच्चे की त्वचा को प्रभावित करते हैं बल्कि उनके नींद चक्र को भी बाधित करते हैं, जिससे पूरे परिवार की सेहत पर असर पड़ता है। अवीनो बेबी और फर्स्टक्राई द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि लगभग 82% भारतीय माता-पिता एटोपिक डर्माटाइटिस के बारे में नहीं जानते हैं, जो इस तरह की त्वचा की स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता को रेखांकित करता है।