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पारंपरिक और आधुनिक वैल्यूएडेड डेयरी उत्पादों को अधिक पसंद करते हैं उपभोक्ता

  • गोदरेज जर्सी की मिल्क रिपोर्ट से हुआ खुलासा
  • पसंदीदा उत्पादों की सूची में घी (74 प्रतिशत) और पनीर (73 फीसदी) सबसे ऊपर

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के अवसर पर गोदरेज जर्सी की व्यापक मिल्क रिपोर्ट से पता चलता है कि लखनऊ के उपभोक्ता पारंपरिक और आधुनिक वैल्यूएडेड डेयरी उत्पादों को अधिक पसंद करते हैं।

लखनऊ के बाजार में पारंपरिक डेयरी उत्पादों का बोलबाला है, जिसमें घी 74% के साथ सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला उत्पाद बन गया है, उसके बाद पनीर 73% के साथ दूसरे नंबर पर है। डेटा से यह भी पता चलता है कि लखनऊ का पारंपरिक डेयरी से मज़बूत जुड़ाव जारी है, लखनऊ के 72% निवासी नियमित रूप से दही खाते हैं और 66% मक्खन का सेवन करते हैं। आधुनिक डेयरी वेरिएंट भी स्वीकार्यता प्राप्त कर रहे हैं, 46% उपभोक्ता दही को अपने आहार में शामिल कर रहे हैं और 49% ने फ्लेवर्ड मिल्क विकल्पों में रुचि दिखाई है।

‘बॉटम्स अप…इंडिया सेज़ चीयर्स टू मिल्क!’ शीर्षक वाले इस व्यापक अध्ययन में दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर और कोलकाता के उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाएं शामिल की गई हैं। इस रिपोर्ट में उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं और उद्योग के रुझानों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिलती है। डेयरी और डेयरी आधारित उत्पादों के प्रति वरीयता को समझने के अलावा, सर्वेक्षण ने गुणवत्ता की प्राथमिकता और खेत से घर तक प्रीमियम दूध के लिए भुगतान करने की इच्छा को समझने की भी कोशिश की।

डेयरी प्रॉडक्ट्स को लेकर लोगों की अलग-अलग डेयरी प्राथमिकताओं पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज जर्सी के सीईओ भूपेंद्र सूरी ने कहा, ‘‘भारतीय उपभोक्ता पारंपरिक प्राथमिकताओं और आधुनिक डेयरी विकल्पों के प्रति खुलेपन का एक अनूठा मिश्रण प्रदर्शित करते हैं। दही, पनीर और घी जैसे स्थापित पसंदीदा प्रॉडक्ट्स से लेकर दही और फ्लेवर्ड मिल्क जैसे उभरते विकल्पों तक, आज के डेयरी उपभोक्ता अपने चयन में गुणवत्ता और पोषण मूल्यों को लेकर बहुत सचेत हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जैसे-जैसे भारत का डेयरी उद्योग बढ़ता और विकसित होता जा रहा है, गोदरेज जर्सी उपभोक्ता की प्राथमिकताओं को समझने और इन उभरती जरूरतों को पूरा करने वाले उत्पाद उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है।”

भारत के व्यापक डेयरी परिदृश्य में भी गुणवत्ता पर स्पष्ट जोर दिया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, आधे से ज़्यादा भारतीय उपभोक्ता (54%) डेयरी उत्पाद खरीदते समय दूध की गुणवत्ता को प्राथमिकता देते हैं, जबकि लखनऊ के 53% उपभोक्ता इसे सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं। मिलावट रहित उत्पादों के बारे में बढ़ती जागरूकता उपभोक्ताओं के बीच सुरक्षित और बेहतर डेयरी उत्पादों के लिए प्रीमियम का भुगतान करने की इच्छा को दर्शाती है।

यह सर्वेक्षण यूगवडॉट क्रीमलाइन डेयरी प्रॉडक्ट्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और संचालित किया गया था। गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड (जीएवीएल) की एक सहायक कंपनी क्रीमलाइन डेयरी प्रोडक्ट्स लिमिटेड, गोदरेज समूह का एक विविध खाद्य और कृषि-व्यवसाय समूह गोदरेज जर्सी ब्रांड नाम के तहत उत्पाद बेचता है।

गुणवत्ता और पारदर्शिता को बढ़ावा देकर, गोदरेज जर्सी भारत के डेयरी परिदृश्य के विकास और वृद्धि में योगदान देना जारी रखती है। एकीकृत पशुपालन और टिकाऊ खेती पर कंपनी के कार्यक्रम किसानों को डेयरी खेती में सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाकर अपनी आय के स्तर को बढ़ाने में सक्षम बनाते हैं।