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कोलगेट के ओरल हैल्थ अभियान में की जाएगी एआई-पॉवर्ड डेंटल स्क्रीनिंग

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत में ओरल हैल्थ में सुधार लाने की अपनी मुहिम के अंतर्गत, देश के अग्रणी ओरल केयर ब्रांड, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) लिमिटेड ने ओरल हैल्थ अभियान शुरू किया है।

यह एक अद्वितीय एआई-इनेबल्ड अभियान है, जिसका उद्देश्य भारतीयों के बीच ओरल हैल्थ की जागरुकता बढ़ाना और भारत में ओरल हैल्थकेयर की उपलब्धता और जागरुकता की कमी को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग करना है। यह अभियान भारतीयों की ओरल हैल्थ में सुधार लाने तथा विज्ञान पर आधारित इनोवेशन और एक परिवेश की मदद से ओरल केयर को उनकी मुख्य दिनचर्या बनाने एवं देश के स्वास्थ्य में योगदान की कोलगेट की प्रतिबद्धता का हिस्सा है।

इस अभियान के बारे में प्रभा नरसिम्हन (मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीईओ, कोलगेट पामोलिव इंडिया लिमिटेड) ने कहा, ‘‘हमारा मिशन भारत में सभी लोगों की ओरल हैल्थ में सुधार लाना है। यह हमारी जिम्मेदारी भी है और तत्परता भी। #ColgateOralHealthMovement हमारी इस प्रतिबद्धता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

हमारा मानना है कि ओरल हैल्थ संपूर्ण सेहत के लिए आवश्यक है और अपने एआई-पॉवर्ड ओरल हैल्थ अभियान की मदद से हम जागरुकता एवं ओरल केयर की उपलब्धता बढ़ा रहे हैं। हमारे इस अभियान की मदद से लाखों भारतीय अपने घर से ही अपनी ओरल हैल्थ अपने नियंत्रण में ले सकेंगे, जिससे एक स्वस्थ आबादी और एक स्वस्थ देश का मार्ग तैयार होगा। हम अपने पार्टनर्स के आभारी हैं, जो हमें लाखों भारतीय परिवारों तक पहुँचने में मदद करते हैं ताकि वो अपने स्वास्थ्य की दिनचर्या में ओरल हैल्थ को भी शामिल कर सकें।’’

इस अभियान के अंतर्गत लॉजी.एआई के साथ साझेदारी में एक एआई डेंटल स्क्रीनिंग टूल का विकास किया गया है। जिसके द्वारा यूज़र्स को व्हाट्सऐप पर तुरंत एक एआई जनरेटेड डेंटल स्क्रीनिंग रिपोर्ट प्राप्त होगी। यह टूल 9 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, तथा कोलगेट उत्पाद के पैक पर दिया गया क्यूआर कोड स्कैन करके या फिर 8806088060 पर डायल करके कोई भी व्यक्ति कुछ सरल प्रश्नों के उत्तर देकर और अपने मुँह की तीन इमेज अपलोड करके निशुल्क एआई-पॉवर्ड डेंटल स्क्रीनिंग रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है।

कोलगेट ने इस अभियान में मदद करने और टूल द्वारा स्क्रीनिंग के बाद लोगों को निशुल्क डेंटल कंसल्टेशन प्रदान करने के लिए इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) के साथ साझेदारी की है, जिनके पास 50,000 डेंटिस्ट का नेटवर्क है। यह अभियान ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए इसे भारत के विभिन्न शहरों में रिटेल स्टोर, शैक्षणिक संस्थानों और कॉर्पोरेट्स के बीच चलाया जाएगा।

कंपनी का फ्लैगशिप एजुकेशन प्रोग्राम, कोलगेट ब्राईट स्माईल्स, ब्राईट फ्यूचर्स (बीएसबीएफ) भारत में लगातार शक्तिशाली हुआ है, और 1976 में अपनी शुरुआत के बाद 180 मिलियन स्कूलों तक पहुँच चुका है। यह प्रोग्राम ओरल केयर की सही आदतों का विकास करने तथा तम्बाकू की रोकथाम और अच्छे पोषण की जरूरत को लेकर जागरुकता बढ़ाने पर केंद्रित था। इस साल बीएसबीएफ प्रोग्राम ने अपनी पहुँच का विस्तार करने के लिए उत्तर प्रदेश और गोवा की राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में बड़ी उपलब्धि हासिल की, और अपने फ्लैगशिप इन-स्कूल प्रोग्राम द्वारा उत्तर प्रदेश में 2 करोड़ से अधिक बच्चों और गोवा में 2 लाख से अधिक बच्चों के बीच ओरल हैल्थ की जागरुकता बढ़ाई।

लगभग 90 प्रतिशत भारतीयों को ओरल हैल्थ की समस्या है*, लेकिन फिर भी 80 प्रतिशत शहरी आबादी प्रतिदिन दो बार ब्रश नहीं किया करती है, और केवल 9 प्रतिशत आबादी ही साल में एक बार डेंटिस्ट के पास जाती है।

कोलगेट और कंटर द्वारा भारत में साल 2023 में कराए गए एक विस्तृत सर्वे ने स्पष्ट कर दिया कि ओरल हैल्थ को प्राथमिकता दिया जाना आवश्यक क्यों हो गया है। अध्ययन के मुताबिक, (उत्तर में) केवल 10 प्रतिशत लोग ही साल में एक बार डेंटिस्ट के पास जाते हैं। हालाँकि, इस क्षेत्र में 18 प्रतिशत लोगों को दाँतों में दर्द, और 14 प्रतिशत लोगों को मसूढ़ों की समस्याएं होती हैं।

कोलगेट का ओरल हैल्थ अभियान द्वारा पार्टनरशिप्स की मदद से अधिकतम प्रभाव के लिए एक विस्तृत नेटवर्क का उपयोग किया जाएगा। इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) के साथ अपनी पार्टनरशिप के अलावा यह कंपनी बड़ी संख्या में रिटेल ग्राहकों, शैक्षणिक संस्थानों, हाउसिंग सोसायटीज़, बस स्टेशंस और कॉर्पोरेट्स के सहयोग से ऑन-साईट निशुल्क डेंटल स्क्रीनिंग करेगी।

ओरल हैल्थ अभियान के साथ एक मास मीडिया कैम्पेन चलाया जाएगा, जो टेलीविज़न और डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर प्रसारित होगा और लोगों को डेंटल स्क्रीनिंग कराने के लिए प्रेरित करेगा। इसके साथ पूरे देश में ऑनग्राउंड एक्टिवेशन के साथ इन्फ्लुएंसर पार्टनरशिप्स की जाएंगी। इस बहुआयामी कैम्पेन द्वारा कोलगेट का उद्देश्य लाखों भारतीयों तक पहुँचना है।