Tuesday , October 22 2024

कोस्मो फाउन्डेशन ने BSF के साथ लॉन्च की मियावाकी वन पहल

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। कोस्मो फर्स्ट की सीएसआर पहल कोस्मो फाउन्डेशन ने गुरूग्राम स्थित बीएसएफ परिसर में मियावाकी वृक्षारोपण अभियान लॉन्च किया। कार्यक्रम का उद्घाटन दलजीत सिंह चौधरी (आईपीएस, महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल) ने किया। जो पर्यावरण संरक्षण की दिशा में फाउन्डेशन के प्रयासों में एक और उल्लेखनीय कदम है।

पौधरोपण अभियान का आयोजन 95 बटालियन बीएसएफ परिसर, भोंदसी, सोहना रोड़, गुरूग्राम, हरियाणा में हुआ। इस पहल के तहत 5500 वर्गमीटर क्षेत्रफल को कवर करते हुए प्रसिद्ध मियावाकी पद्धति से 15,000 से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे। इस पद्धति को घने, शहरी वनों के निर्माण के लिए जाना जाता है।

बीएसएफ के साथ इस वृक्षारोपण अभियान पर बात करते हुए अशोक जयपुरिया (चेयरमैन एवं प्रबन्ध निदेशक, कोस्मो फर्स्ट) ने कहा, ‘‘कोस्मो फर्स्ट में हम अपने संचालन में स्थायित्व को प्राथमिकता देते हैं। हम नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करते हैं और इस क्षेत्र में अपनी क्षमता को 70 फीसदी तक बढ़ा रहे हैं। इसके अलावा उत्पादों की दक्षता बढ़ाने, हानिकारक उत्सर्जन को कम करने तथा संचालन एवं आपूर्ति श्रृंखला की दक्षता को अनुकूलित करने के हमारे प्रयास न सिर्फ पर्यावरण के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि हमारे कारोबार को भी गति प्रदान करते हैं। इस वृक्षारोपण अभियान के माध्यम से हमने पर्यावरण और जैव विविधता को सुरक्षित रखने की अपनी प्रतिबद्धता को और अधिक मजबूत बना लिया है।’’ कार्यक्रम के दिन यानि 19 अक्टूबर का विशेष महत्व है, क्योंकि इस दिन पद्म भूषण से सम्मानित स्वर्गीय अश्विनी कुमार की पुण्यतिथि है। जो बीएसएफ के महानिदेशक रूप में सेवानिवृत हुए तथा कोस्मो फाउन्डेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी यामिनी जयपुरिया के पिता थे।

यामिनी जयपुरिया (मैनेजिंग ट्रस्टी, कोस्मो फाउन्डेशन) ने कहा, “मेरे पिता अश्विनी कुमार की याद में हम इस वृक्षारोपण अभियान का आयोजन कर रहे हैं। सार्वजनिक सेवा के लिए उनकी प्रतिबद्धता और प्रकृति के लिए उनका प्यार ही है जो कोस्मो फाउन्डेशन में हमारे कार्यों को प्रेरित करता है। हमारी यह पहल पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक सक्रियता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। बीएसएफ के साथ साझेदारी में हम हरित स्पेसेज़ का निर्माण कर रहे हैं और समाज में पर्यावरण के प्रति ज़िम्मेदार दृष्टिकोण को बढ़ना चाहते हैं।’’

इससे पहले भी कोस्मो फाउन्डेशन पर्यावरण संरक्षण में सक्रिय रहा है। पिछले वृक्षारोपण अभियान के तहत 15,000 से अधिक देशी पौधे लगाए गए थे और दिल्ली में भारतीय सेना के साथ मियावाकी वन का निर्माण किया गया था। माना जाता है कि मियावाकी पद्धति का इस्तेमाल करने से, वन पारम्परिक तरीकों की तुलना में 10 गुना तेज़ी से विकसित होते हैं। इससे घने देशी वन स्थापिन करने और स्थानीय जैव विविधता को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।