Sunday , October 6 2024

राजभवन में होगा सेवा बस्तियों की 5100 कन्याओं का पूजन


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। शारदीय नवरात्रि के उपलक्ष्य में आश्विन शुक्ल की चतुर्थी तिथि के अवसर पर ​रविवार को प्रेरणा संस्था की ओर से राजभवन में 5100 कन्याओं का पूजन किया जायेगा। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उपस्थित रहेंगी। इस कार्यक्रम में लखनऊ की सेवा बस्तियों से कन्याओं को आमंत्रित किया गया है। राजभवन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, शहर की मातृशक्ति व प्रबुद्धजन कन्याओं का पूजन करेंगे। इस अवसर पर सेवा बस्ती के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये जायेंगे। 

कन्या पूजन कार्यक्रम के सर्व व्यवस्था प्रमुख प्रशान्त भाटिया ने बताया कि कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। यह आयोजन पिछले वर्ष गोमतीनगर के सीएमएस स्कूल में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की गरिमामई उपस्थिति में संपन्न हुआ था। इस बार विभिन्न सेवा बस्तियों की 5100 कन्याओं का पूजन राजभवन में होगा। प्रशान्त भाटिया ने बताया कि अपनी सांस्कृतिक व सामाजिक धरोहर को संजोये रखने के उद्देश्य से मार्च 2024 में लखनऊ के अलग अलग समाज के 11 युवा दंपतियों द्वारा प्रेरणा संस्था प्रारम्भ की गई। इसी संस्था के बैनर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।
कन्याओं को माता जी की चुनरी, भोजन प्रसाद की थाली और ​दक्षिणा दी जायेगी। कन्या पूजन का उद्देश्य सामाजिक समरसता का भाव पैदा करना और सेवा बस्तियों के साथ साथ समाज के प्रबुद्ध लोगों को भी यह अहसास कराना कि सम्पूर्ण समाज अपना है।