Sunday , September 15 2024

भारत ने रचा इतिहास, 3 वोट से जीता सचिव पद

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। यूपी मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए चल रहे चुनावों में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिवशरण सिंह को लगभग पछाड़ते हुए भारत सिंह ने शनिवार को महज तीन वोटों के मामूली अंतर से सचिव का प्रतिष्ठित पद जीत लिया। 2024 में हुए कड़े मुकाबले वाले चुनावों में भारत सिंह को 192 वोट मिले और वह विजेता बने, जबकि शिवशरण सिंह को 189 वोट मिले और वह दूसरे स्थान पर रहे।
अजय श्रीवास्तव को 131 वोट मिले, जबकि अन्य प्रत्याशी अरुण कुमार त्रिपाठी को 98 वोट मिले। राघवेंद्र प्रताप सिंह ‘रघु’ और सुल्तान शहरयार खान को क्रमश: 53 और 29 वोट मिले। सचिव पद के लिए मतदान प्रतिशत 83.87 रहा।

चुनाव परिणाम महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि विभिन्न संगठनों के मतदाता सुबह से ही यूपी विधान भवन के तिलक हॉल में वोट डालने के लिए कतार में खड़े हो गए थे। उम्मीदवारों द्वारा अंतिम समय में लुभाए जाने के बावजूद, मतदाताओं ने काफी परिपक्वता दिखाई और बदलाव के लिए मतदान किया, जिससे भारत को प्रतिष्ठित पद के लिए चुना गया।
चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद दूसरे स्थान पर रहे उम्मीदवार ने दोबारा मतगणना की मांग करते हुए विरोध दर्ज कराया। हालांकि, चुनाव अधिकारियों ने कहा कि सोमवार को सभी उम्मीदवारों की मौजूदगी में एक बैठक बुलाई जाएगी और पुनर्मतगणना के बारे में उनकी राय ली जाएगी।
नतीजे बदलते रुझान और स्पष्ट प्रतिमान बदलाव को भी दर्शाते हैं।