Sunday , September 15 2024

HDFC : लांच किया गिग वर्कर्स के लिए उत्पादों का एक संपूर्ण वित्तीय सेट GIGA

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एचडीएफसी बैंक ने विशेष रूप से गिग वर्कर्स/फ्रीलांसरों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों और सेवाओं का एक संपूर्ण वित्तीय सेट ‘गीगा’ लॉन्च किया।
शुरुआत के तौर पर, बैंक ने फ्रीलांसरों की ज़रूरतों को समझने के लिए एक गहन उपभोक्ता शोध अध्ययन किया, जिसके आधार पर, इसने गीगा लॉन्च किया है – जो एक डिजिटल-फ़र्स्ट प्रोग्राम तथा फ्रीलांसरों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कई तरह के कस्टमाइज़्ड उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करता है। गिग इकॉनमी व्हाइट-कॉलर पेशेवरों जैसे प्रबंधन सलाहकार, सॉफ़्टवेयर प्रोग्रामर और डिज़ाइनर, आर्किटेक्ट, निवेश सलाहकार से लेकर ग्रे कॉलर वर्कर तक फैली हुई है जो विशिष्ट व्यावसायिक/तकनीकी विशेषज्ञता रखते हैं। ब्लू कॉलर और पिंक-कॉलर वर्कर जिसमें डिलीवरी पार्टनर तथा केयर गिवर भी गिग इकोनॉमी का हिसा है।

एचडीएफसी बैंक की गिग बैंकिंग, स्टार्ट-अप और सरकारी एवं संस्थागत व्यवसाय की प्रमुख सुनाली रोहरा ने कहा, “हमें वित्तीय उत्पादों का एक व्यापक सेट लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है, जिसे विभिन्न फ्रीलांसर सेगमेंट की कई गुना ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। हमारे उत्पादों में एक विशेष बचत खाता, चालू खाता, डेबिट कार्ड, बहुत ही विशेष ऑफ़र वाले क्रेडिट कार्ड, 20 रुपये प्रतिदिन के लिए स्वास्थ्य बीमा और आकर्षक निवेश उत्पाद शामिल हैं, जहाँ वे पारंपरिक एसआईपी और कस्टम रिटेल एसेट उत्पादों के बजाय ‘जब चाहें और जितना चाहें’ निवेश कर सकते हैं। आय और स्वतंत्रता ही लोगों को इस जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रेरित कर रही है, जो निश्चित रूप से डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र के विकास और काफी हद तक दूर से काम करने की प्रवृत्ति से प्रेरित है।” 

एक अंदाजे के अनुसार भारत में गिग वर्कर्स की संख्या 30 से 50 मिलियन है और यह सेगमेंट लगातार बढ़ रहा है।

आकर्षक गीगा (GIGA) बचत खाता – गीगा खाता फ्रीलांसरों को तिमाही शेष राशि (मेट्रो/शहरी के लिए 10,000 रुपये और अर्ध-शहरी/ग्रामीण खातों के लिए 5,000 रुपये) बनाए रखने या व्यवस्थित निवेश योजना / सावधि जमा / आवर्ती जमा आदि के साथ अपनी निवेश यात्रा शुरू करने जैसे विकल्पों का उपयोग करने का विकल्प देता है।

  • खर्च पर त्वरित कैशबैक और कस्टमाइज़्ड ऑफ़र के साथ GIGA बिज़नेस डेबिट कार्ड खाते के साथ आता है। यह 10 लाख रुपये तक का मानार्थ व्यक्तिगत आकस्मिक मृत्यु कवर भी प्रदान करता है।
  • 55 दिनों की ब्याज-मुक्त क्रेडिट अवधि और त्वरित पुरस्कार कार्यक्रम के साथ फ्रीलांसरों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया अनन्य गीगा बिज़नेस क्रेडिट कार्ड।
  • गीगा कार्ड पर क्यूरेटेड ऑफ़र: फ्रीलांसरों को उनके काम में मदद करने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मूल्य-वर्धित ऑफ़र का एक गुलदस्ता भी गीगा डेबिट और क्रेडिट कार्ड दोनों पर शामिल किया जा रहा है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों भागीदारों के साथ मिलकर विकसित किए गए ये ऑफर उपभोक्ता शोध के माध्यम से पहचानी गई कई ज़रूरतों को पूरा करते हैं। लॉन्च के समय इनमें सह-कार्य स्थलों (वीवर्क और ऑफीस) पर तरजीही सौदे शामिल होंगे; कौशल विकास और सीखना (हड़प्पा, 42 कोर्स और द डिजाइनर्स क्लास); बहीखाता, लेखा और कराधान (ज़ोहो, लीगलविज़ और इंडिया फाइलिंग); स्वास्थ्य और कल्याण (अर्थफुल, फ्रिडो और रीबूट वेलनेस); और गिग प्लेटफ़ॉर्म (ट्रूलैंसर और रेफ्रेंस) से सदस्यता छूट के साथ-साथ अन्य ऑफ़र शामिल होंगे।
  • एचडीएफसी एर्गो से स्वास्थ्य बीमा: अब गिग वर्कर अपने और अपने परिवार के लिए 20 रुपये प्रतिदिन से शुरू होने वाले प्रीमियम पर स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकते हैं

फ्रीलांसरों की जीवनशैली संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए खुदरा परिसंपत्ति उत्पादों का विशेष सेट:

  1. व्यवसाय ऋण: उनकी व्यावसायिक जरूरतों को पूरा करने के लिए संपार्श्विक मुक्त ऋण
  2. कार ऋण जो वाहनों के कुल ऑन-रोड मूल्य पर 100 प्रतिशत तक का वित्तपोषण करते हैं
  3. दोपहिया वाहन ऋण 26,000 रुपये से लेकर 4 लाख रुपये तक (कम्यूटर लाइफस्टाइल वाहन के लिए) और प्रीमियम सुपरबाइक के लिए 50 लाख रुपये तक
  4. गोल्ड लोन: त्वरित संवितरण के साथ ओवर-द-काउंटर उत्पाद
  • एचडीएफसी एएमसी से व्यवस्थित निवेश प्रक्रिया: बैंक एक आकर्षक निवेश शेड्यूलर प्रदान करता है, एक ऐसा उपकरण जो फ्रीलांसरों को अनुस्मारक प्राप्त करने, निवेश करने या न करने का निर्णय लेने और उस समय उपलब्ध धन के आधार पर अपनी योजनाओं को कभी भी बदलने में मदद करता है।
  • स्मार्टहब व्यापार समाधान तत्काल ऑनबोर्डिंग अनुभव के साथ घरेलू संग्रह के लिए डिजिटल भुगतान मोड की पूरी श्रृंखला प्रदान करता है।
  • रेजरपे के साथ साझेदारी में, फ्रीलांसर जोखिम और चार्जबैक प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों ग्राहकों से डिजिटल भुगतान संग्रह के लिए एक व्यापक समाधान का लाभ उठा सकते हैं।
  • पयोनीर (Payoneer ) के साथ साझेदारी में,फ्रीलांसरों को दुनिया की 11 सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राओं में ग्राहकों और बाज़ारों से भुगतान स्वीकार करने का अधिकार दिया गया है, जिससे उन्हें 190 से अधिक देशों और क्षेत्रों में अंतर्राष्ट्रीय बाज़ारों में ‘स्थानीय रूप से’ व्यापार करने में सहायता मिलती है, चाहे वे कहीं भी हों।