Tuesday , September 17 2024

BANK OF BARODA : राष्ट्रीय खेल दिवस पर विशेष अभियान ‘सब में है खिलाड़ी’ का आगाज

  • देश भर में स्थित शाखाओं और कार्यालयों में खेल, फिटनेस और पर्यावरण से जुड़ी पहलों का आयोजन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर बैंक के प्रत्येक कर्मचारी के भीतर मौजूद खेलकूद और खेल भावना को पहचानने तथा उसे प्रोत्साहन प्रदान करने हेतु एक विशेष अभियान ‘सब में है खिलाड़ी’ का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत बैंक एक स्वस्थ, सक्रिय और पर्यावरण के प्रति जागरूक समुदाय को बढ़ावा देने के उद्देश्य से देशभर में वॉकथॉन, सामूहिक खेल प्रतियोगिताओं और पौधारोपण अभियान जैसी विभिन्न खेल, फिटनेस और पर्यावरण संबंधी गतिविधियों का आयोजन कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि देश में प्रति वर्ष 29 अगस्त को हॉकी के दिग्गज मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।

‘सब में है खिलाड़ी’ अभियान में भारत के तीन सबसे प्रसिद्ध एथलीट और बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एंडोर्सर्स बैडमिंटन की दिग्गज खिलाड़ी पीवी सिंधु, क्रिकेट स्टार शेफाली वर्मा और उभरते हुए टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल भी शामिल हैं। ये तीनों खेल सितारों के साथ-साथ, बैंक ऑफ़ बड़ौदा के अपने एथलीटों को भी इस अभियान के केंद्र में रखा गया है। बैंक में वर्तमान में 50 ऐसे कर्मचारी हैं जो खेलों की दुनिया से जुड़े हैं और ये सभी कर्मचारी इस विशेष अभियान के अभिन्न अंग हैं।

अभियान के एक हिस्से के रूप में, बैंक द्वारा कर्मचारियों के लिए टेबल टेनिस, बास्केटबॉल, साइकिलिंग, आर्म रेसलिंग आदि जैसी कई खेल गतिविधियां आयोजित की गईं। जिनमें कर्मचारियों को अंक प्रदान किए गए। अभियान के दौरान फिटनेस आधारित प्रतियोगिता के साथ-साथ एक खेल-थीम वाली ट्रिविया प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही है जिसमें शीर्ष विजेताओं को एक विशेष मीट एंड ग्रीट सत्र के तहत खेलों की दुनिया के अपने आइडल के साथ मुलाक़ात के अवसर के साथ-साथ आकर्षक पुरस्कार भी प्रदान किए जा रहे हैं।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक संजय विनायक मुदालियर ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय खेल दिवस पर हम यह संदेश देना चाहते हैं कि हम सभी में एक ‘खिलाड़ी’ की भावना विद्यमान है। शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और सक्रिय रहने में मदद करने के अलावा खेल हमें कई सीख देते हैं। ये हमें कड़ी मेहनत, मजबूती, ईमानदारी, टीमवर्क और खेल भावना जैसे मूल्यों से जोड़ते हैं जो मैदान पर और मैदान के बाहर दोनों जगह बहुत महत्वपूर्ण हैं। राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर, बैंक ऑफ़ बड़ौदा हम सभी के भीतर मौजूद चैंपियन को फिर से जगाने का प्रयास कर रहा है।’’

इस दौरान बैंक के सभी कर्मचारियों ने सक्रिय और स्वस्थ जीवनशैली के लिए ‘फिट इंडिया शपथ’ भी ली। इस अवसर पर बैंक ऑफ़ बड़ौदा लखनऊ अंचल द्वारा जनेश्वर मिश्र पार्क में प्रातःकाल वॉकथॉन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में अंचल कार्यालय, क्षेत्रीय कार्यालय-लखनऊ मेट्रो तथा लखनऊ जिला एवं लखनऊ शहर में स्थित विभिन्न शाखाओं के तमाम स्टाफ सदस्यों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया तथा सक्रिय और स्वस्थ जीवनशैली के लिए ‘फिट इंडिया शपथ’ भी ली।