Tuesday , September 17 2024

शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रही लखनऊ स्वच्छता अभियान प्रा. लि.

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ स्वच्छता अभियान प्राइवेट लिमिटेड, लखनऊ शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रही है। नगर निगम लखनऊ द्वारा कंपनी को पांच विभिन्न जोन में घर-घर कचरा संग्रहण और सफाई का कार्य सौंपा गया है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत, कचरा संग्रहण का कार्य अब पांचों जोन में पूरी तरह से प्रारंभ हो चुका है।

कंपनी इस कार्य को व्यवस्थित और सुचारू रूप से चलाने के लिए 700 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग कर रही है और सभी वाहनों में GPS प्रणाली भी स्थापित की गई है। इन वाहनों की निगरानी के लिए एक आधुनिक कंट्रोल कमांड सेंटर भी स्थापित किया गया है, जहां कार्यरत कर्मचारी हर एक वाहन की निगरानी करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि सभी वाहन अपने अपने निर्धारित रूट पर कूड़ा संग्रहण का कार्य पूरी तरह से करें।

घर-घर से कचरा संग्रहण के बाद, कचरा वाहनों को निकटतम ट्रांसफर स्टेशन पर ले जाया जा रहा है, जहां कचरे को पोर्टेबल कंपैक्टर में लोड कर शिवरी प्लांट भेजा जाता है। प्रत्येक पोर्टेबल कंपैक्टर की क्षमता प्रतिदिन 20 से 40 टन प्रतिदिन है। शहर में 22 प्रस्तावित स्थानों पर आधुनिक पोर्टेबल ट्रांसफर स्टेशन बनाए जा रहे हैं, जिनमें से चार ट्रांसफर स्टेशन का कार्य पूर्ण हो चुका है और यहां कचरे के वाहनों को खाली किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त, एक मटेरियल रिकवरी फैसिलिटी स्टेशन भी स्थापित किया गया है, जहां सूखे कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है।

कंपनी लगातार जनसंपर्क के माध्यम से नागरिकों को कचरा प्रबंधन की जानकारी प्रदान कर रही है और एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, जहां निवासी अपनी कूड़ा उठान से संबंधित शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। कंपनी ने दावा किया है कि सभी शिकायतों का निस्तारण 4 से 6 घंटे के भीतर किया जाता है।