Tuesday , September 17 2024

मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला में डेंगू, मलेरिया के प्रति किया जागरूक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। फैमिली हेल्थ इंडिया के सहयोग से जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में संचालित एम्बेड परियोजना के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र महानगर में लगे मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला में उपस्थित लोगों को डेंगू, मलेरिया से रोकथाम व बचाव के बारे में जानकारी दी गई।

डेंगू का मच्छर ठहरे हुए साफ पानी में ही पनपते है इसलिए घर के आस पास कहीं भी पानी जमा न होने दे। कूलर, फ्रिज के पीछे का ट्रे, गमले, टायर, छत पर रखे टूटे फूटे समान में कहीं पर भी पानी जमा न होने दे। उसे समय समय पर साफ करते रहे। सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें, पूरी आस्तीन के कपड़ा पहने।


आरडीटी किट के माध्यम से डेंगू, मलेरिया की जांच का प्रशिक्षण एलटी अमरेश ने दिया। प्रशिक्षण के उपरांत फर्मासिस्ट पवन यादव ने सभी आशाओ को मलेरिया किट वितरण किया। उन्हें अपने -अपने स्थानीय समुदाय में बुखार के मरीजों, टीकाकरण के दौरान गर्भवती महिलाओं की डेंगू, मलेरिया जांच की सलाह दी गई। जिससे समुदाय में लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो सके और लोगो को आसानी से सुविधा प्राप्त हो सके।