Tuesday , September 17 2024

प्रत्येक कंपनी में होना चाहिए रचनात्मकता, प्रतिभा और सामाजिक योगदान का अनूठा संगम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। किसी कंपनी या एक कार्यस्थल पर अच्छी प्रोडक्टिविटी के लिए वहां के वातावरण का सकारात्मक व उत्साहजनक होना अतिआवश्यक है। बात जब कॉर्पोरेट कल्चर की हो तो ऐसा माहौल विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से ही संभव हो सकता है। हालांकि किसी कंपनी या उसके काम को सुचारु रूप से प्रबंधित करने के लिए कई तरीके अपनाये जा सकते हैं लेकिन अनुशासन, निरंतरता और सामंजस्य के साथ-साथ थोड़ी आउट ऑफ़ बॉक्स सोच पूरे वर्किंग स्पेस को अधिक व्यवस्थित व ऊर्जावान बनाने में मदद करती है। इसका एक सजीव उदाहरण पीआर 24×7 में देखने को मिलता है, जहां काम के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, समाज के प्रति एक कंपनी और उसके कर्मचारियों के कर्तव्य को भी बराबर स्थान दिया जाता है। जिससे न केवल कर्मचारियों के व्यक्तित्व को निखारने में मदद मिल रही है बल्कि समाज की बढ़ोतरी में भी महत्वपूर्ण योगदान देने का अवसर मिल रहा है।


नई प्रतिभाओं का रचनात्मक मंच


कर्मचारियों की रचनात्मकता को मंच प्रदान करने के उद्देश्य से, कंपनी ने हाल ही में ‘हुनर का बाजार’ का आयोजन किया। जिसमें कर्मचारियों द्वारा बनाए गए हैंडमेड प्रोडक्ट्स की प्रदर्शनी लगाई गई। इस अनूठी पहल के तहत, कर्मचारियों को अपनी कला और कौशल का प्रदर्शन करने का मौका मिला, जिससे उनकी आंतरिक प्रतिभाओं को पहचानने और सम्मानित करने का अवसर मिला। वहीं हर वर्ष की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस के मौके पर कंपनी द्वारा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कर्मचारियों ने देशभक्ति गीत, नृत्य और नाटकों के माध्यम से अपनी देशभक्ति और कला का प्रदर्शन किया। यह कार्यक्रम न केवल कर्मचारियों के बीच देशभक्ति की भावना को जागृत करने का मंच प्रदान करता है, बल्कि उनके अंदर छिपी प्रतिभाओं को भी उजागर करने का माध्यम बनता है।


स्वास्थ्य, ज्ञान व आपसी बॉन्डिंग से जुड़े सफलता के तार


कंपनी ने अपने कर्मचारियों के मानसिक स्वास्थ्य और उत्साह को बनाए रखने पर भी पूरा ध्यान दिया है। इसे एक बेहतर पहल की श्रेणी में रखा जा सकता है कि सभी कर्मचारियों को सुबह ऑफिस आने से पहले गुड मॉर्निंग मैसेज और रात को सोने से पहले गुड नाईट मैसेज भेजे जाते हैं। इस पहल का उद्देश्य कर्मचारियों के दिन की सकारात्मक शुरुआत और सुकून भरी रात को सुनिश्चित करना है। यहां मानसिक के साथ शारीरिक स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती का भी पूरा ध्यान रखा जाता है, जिसके लिए संस्था परिसर में ही अत्याधुनिक एक्सरसाइज मशीनों की व्यवस्था की गई है, जिससे सभी कर्मचारियों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने का भी अवसर मिलता है। इतना ही नहीं कर्मचारियों की ज्ञानवृद्धि और उन्हें रोज़ाना कुछ नया सीखने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से, कंपनी के ऑफिसियल ग्रुप पर रोजाना क्विज का आयोजन भी किया जाता है। यह प्रतियोगिता जीत-हार से कहीं ऊपर आपसी बॉन्डिंग को बढ़ावा देने का कार्य करती है।


सामाजिक जिम्मेदारी, प्रखर व्यक्तित्व की तैयारी

अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवाओं के साथ-साथ कंपनी अपने सीएसआर (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) के तहत सामाजिक योगदान देने के लिए भी प्रतिबद्ध है। हाल ही में कंपनी ने स्ट्रीट वेंडर्स की ब्रांडिंग के लिए स्टैन्डीज तैयार कर उनके व्यवसाय को बढ़ावा देने का कार्य किया है। इसके अलावा, बारिश में भींगने या गीले होते स्कूल जाने पर मजबूर बच्चों व जरूरतमंदों को रेनकोट भेंट करने की पहल भी की गई है। साथ ही मेरा नाम मेरी पहचान अभियान के तहत मोची भाइयों व गन्ने के रस का ठेला लगाने वालों को भी उनके नाम के बैनर-पोस्टर प्रदान किये गए हैं। इन पहलों के माध्यम से कंपनी ने समाज के कमजोर वर्गों की मदद करने और उनके व्यवसाय को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
रोजाना नोटिस बोर्ड पर मोटिवेशनल सन्देश लिखे जाने की बात हो या बेस्ट सेलिंग किताबों से सजी लाइब्रेरी उपलब्ध कराने की पहल, कंपनी ने अपनी वार्षिक संगोष्ठियों से लेकर नए व जूनियर कर्मचारियों के लिए आकर्षक उपहारों व प्रोत्साहन तक, ऐसे कई प्रयासों की एक फेहरिस्त सामने रखी है, जो न सिर्फ पब्लिक रिलेशन इंडस्ट्री बल्कि प्रत्येक कमर्शियल साइट्स के लिए एक प्रेरक उदाहरण पेश करती है। इन विभिन्न गतिविधियों के जरिये यह भी सुनिश्चित होता है कि प्रत्येक कर्मचारी को अपने काम में गर्व महसूस हो और वह अपने भविष्य के लिए प्रेरित हो।


पीआर 24×7 के फाउंडर अतुल मलिकराम कहते हैं, “हम सिर्फ अपने क्लाइंट्स को बेहतर सर्विस प्रदान करने में नहीं, बल्कि अपने कर्मचारियों और समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझने और उनका निर्वहन करने में भी विश्वास रखते हैं। मेरा मानना है कि किसी भी कंपनी या संस्था के लिए उसके कर्मचारियों के मानसिक व शारीरिक विकास को केंद्र में रखना बेहद आवश्यक है, लेकिन उससे भी अधिक उन्हें काम को जीना सिखाना महत्वपूर्ण है। काम के प्रति उनका लगाव उन्हें सामाजिक कर्तव्यों के प्रति भी जिम्मेदार बनाता है। पीआर 24×7 में हमारी कोशिश है कि सभी साथी, काम के साथ जीवन जीने के गुण भी सीखें और उसका पालन करें।”
अपने सिल्वर जुबली साल में कंपनी ने न केवल उत्कृष्ट पीआर सेवाएं प्रदान करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को साबित किया है बल्कि एक ऐसा वातावरण भी तैयार किया है जिसमें काम के साथ-साथ जीवन का आनंद लिया जा सके।