Tuesday , September 17 2024

आरटीओ, प्रशासन ने की राजस्व एवं मण्डलीय समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

अयोध्या (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अयोध्या संभाग में राजस्व लक्ष्यों की पूर्ति एवं वाहनों की फिटनेस, मानक के अनुसार पंजीयन, आईजीआरएस आदि पोर्टल पर शिकायतों के त्वरित निस्तारण आदि की समीक्षा बैठक आरटीओ प्रशासन ऋतु सिंह की अध्यक्षता में संभागीय परिवहन कार्यालय में हुयी। जिसमें सुल्तानपुर, अयोध्या, बाराबंकी व अम्बेडकरनगर के एआरटीओ प्रशासन/प्रवर्तन मौजूद रहे।

सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देशित किया गया कि अगस्त माह के अवशेष दिनों में युद्ध स्तर पर मल्टीफोकस कार्यवाही करते हुये राजस्व की शत-प्रतिशत प्रासि सुनिश्चित करें। बकाया वसूली हेतु दूरभाष व डोर टू डोर नांकिंग की गति तेज करते हुये प्रभावी कर बकाया वसूली करें।
मण्डल के सभी जनपदों के सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आरसी प्रेषण करने के साथ राजस्व विभाग की बेबसाइट पर मिलान व प्रतिदिन स्टेटस मानिटर करें, जनपदीय व तहसील स्तर अधिकारियों, अमीनों से अनुश्रवण कर कार्यवाही करें। यह भी निर्देशित किया गया कि कार्यालय में आने वाले (व्यवासायिक वाहनों, टैक्स जमा करने वालों) व्यक्तियों के अध्यतन पते की पुष्टि स्वरूप आधार की छायाप्रति प्राप्त कर सम्बन्धित पत्रावली में संलग्न करें, जिससे नोटिस, सूचना आदि की समुचित कार्यवाही की जा सके।


मुख्यमंत्री के निर्देशों का अक्षरशः पालन करते हुये कार्यालय के आस-पास अतिक्रमण,बीअनाधिकृत व्यक्तियों के खिलाफ जिला प्रशासन एवं पुलिस से समन्वय कर उनके विरुद्ध कार्यवाही करें। अयोध्या मण्डल के समस्त सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को कार्यालय को पारदर्शी एवं अनाधिकृत व्यक्तियों के हस्तक्षेप से मुक्त रखने तथा काउण्टर से कार्य ही कार्य सम्पादित किये जाने के संबंध में भी निर्देशित किया गया।
आरटीओ द्वारा अधिकारियों के साथ-साथ कर्मचारियों की निरन्तर बैठक कर समीक्षा कर निर्देशित किया जा रहा है कि यात्री वाहनों के वाहन स्वामी एवं माल वाहनों एवं स्कूल वाहनों के वाहन स्वामियों को कर जमा और फिटनेस, करने हेतु दूरभाष पर संपर्क करें और जिला प्रशासन की टास्क फोर्स का भी गठन करवायें। साथ ही सम्भागीय निरीक्षक (प्राविधिक) को एवं समस्त सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को बिना फिटनेस वाहनों, पंजीयन समाप्त वाहनों, आयु सीमा पूर्ण कर चुके वाहनों को नोटिस भेजने, प्रपत्र अद्यतन वैध कराने के निर्देश दिए गए एवं समर्पित वाहनों का स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश दिए गए।
आरटीओ ने बताया कि जो वाहन स्वामी निर्धारित समयावधि में कर जमा नहीं कराते हैं उनके विरुद्ध कर की वसूली भू-राजस्व की भाँति की जायेगी। सभी वाहन स्वामी अपना कर घर बैठे parivahan.gov.in पर जा कर आनलाइन माध्यम से कर जमा कर सकते हैं। इसके लिए कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है।

मण्डल के ऐसे स्कूली वाह्न जिनके परमिट/फिटनेस समाप्त हो चुके हैं वे परमिट/फिटनेस अद्यतन वैध करा लें अन्यथा ऐसे स्कूली वाहनों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। जिसके अन्तर्गत हर जिलें के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन द्वारा अयोध्या में 261 अम्बेडकरनगर में 165 सुल्तानपुर में 198, बाराबंकी में 258 व अमेठी में 81 स्कूल वाहनों के पंजीयन निलंबित किए गये हैं। जबकि पिछले डेढ़ माह में कुल 374 स्कूल वाहनों ने कार्यालय के प्रयासों के फलस्वरूप फिटनेस करायी है।

यात्री बसों व स्कूल बसों हेतु मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश द्वारा 31 अगस्त 2024 डेडलाइन दी गयी है। इस तिथि तक समस्त प्रपत्र वैध करा कर ही संचालन करें अन्यथा कि स्थिति में अनाधिकृत एवं बिना वैध प्रपत्रों के वाहनों के विरुद्ध स्क्रैपिंग आरवीएसएफ की कार्यवाही की जा सकती है।

निजी वाहनों का कमर्शियल प्रयोग, एचएसआरपी आदि पर भी प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही व दर्पण पोर्टल पेण्डेन्सी, जागरुकता बैठकें आदि के निर्देश दिये गये। बैठक में आरटीओ ऋतु सिंह, एआरटीओ सुल्तानपुर नन्दकुमार, एआरटीओ अयोध्या आरपी सिंह, एआरटीओ अम्बेडकरनगर सत्येन्द्र यादव, एआरटीओ बाराबंकी अंकिता शुक्ला एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।