Tuesday , September 17 2024

प्रिसीजन डाइबिटीज़ को लागू करने में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है : डॉ. मोहन

  • सीएसआईआर-सीडीआरआई में ट्रांसलेशनल रिसर्च व्याख्यान श्रृंखला के अंतर्गत पद्म श्री पुरस्कार विजेता डॉ. वी. मोहन द्वारा भारत में प्रिसीजन डाइबिटीज़ पर व्याख्यान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट लखनऊ ने अपनी ट्रांसलेशनल रिसर्च व्याख्यान श्रृंखला के तहत एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम की मेजबानी की। व्याख्यान, प्रतिष्ठित मधुमेह विशेषज्ञ केंद्र, चेन्नई के अध्यक्ष, डॉ. वी. मोहन द्वारा दिया गया था। मधुमेह अनुसंधान और उपचार के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति डॉ. मोहन को चिकित्सा में उनके असाधारण योगदान के लिए भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया है।


डॉ. मोहन के व्याख्यान का विषय था “प्रिसिजन डायबिटीज़: वेयर वी आर इन इंडिया टूडे?” वार्ता में भारत में मधुमेह देखभाल के वर्तमान परिदृश्य पर प्रकाश डाला गया। जिसमें प्रिसीजन डाइबिटीज़ (सटीक मधुमेह) में प्रगति और चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया गया। मधुमेह प्रबंधन के लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण जो जीन, पर्यावरण और जीवन शैली में व्यक्तिगत अंतर को ध्यान में रखता है।


व्याख्यान के दौरान, डॉ. मोहन ने भारत में मधुमेह की व्यापकता, भारतीय आबादी के बीच रोग की विविधता और उपचार रणनीतियों को तैयार करने में सटीक चिकित्सा के महत्व पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हालांकि भारत ने मधुमेह देखभाल में प्रगति की है, लेकिन बड़े पैमाने पर सटीक मधुमेह को लागू करने के मामले में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है।


इस सत्र में वैज्ञानिकों, तकनीशियन कर्मचारियों और संस्थानों के शोध छात्रों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। डॉ. मोहन की विशेषज्ञता और अनुभव ने उपस्थित लोगों को मधुमेह अनुसंधान की वर्तमान स्थिति और भारत में संभावित भविष्य की दिशाओं की व्यापक समझ प्रदान की।

मधुमेह के क्षेत्र में डॉ. मोहन के योगदान को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है। सीएसआईआर-सीडीआरआई में उनका व्याख्यान भारत में मधुमेह अनुसंधान और उपचार को आगे बढ़ाने के चल रहे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण क्षण है।
बाद में कार्यक्रम में गणमान्य व्यक्तियों द्वारा “जन्तु प्रयोग के लिए एसओपी का एक संग्रह” जारी किया गया। जिसमें प्रयोगशाला जन्तु प्रयोग के लिए विभिन्न प्रक्रियाओं, दवा की खोज और विकास के लिए विभिन्न जन्तु मॉडल का विवरण शामिल है। आयोजन समिति के अध्यक्ष डॉ. मनोज बर्थवाल ने धन्यवाद ज्ञापित किया।