Tuesday , September 17 2024

PNB : मुख्यालय सहित सभी शाखाओं में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। पंजाब नैशनल बैंक ने अपने मुख्यालय व देश भर में 10000 से अधिक शाखाओं सहित सभी मंडल व अंचल कार्यालयों में जोश व उल्लास के साथ 78 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। समारोह की शुरुआत पीएनबी एमडी एवं सीईओ अतुल कुमार गोयल द्वारा कार्यपालक निदेशकों, सीवीओ, मुख्य महाप्रबंधकों व पीएनबी के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में राष्ट्रीय ध्वज फहराने और स्वतंत्रता सेनानी व पीएबी के संस्थापक श्री लाला लाजपत राय को श्रद्धा सुमन अर्पित करने के साथ हुई।
अपने संबोधन में पीएनबी के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने कहा, “जैसा कि हम 78वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं, तो आइए हम उन सभी स्वतंत्रता सेनानियों को याद करें और उन्हें श्रद्धांजलि दें जिन्होंने हमारे देश की आजादी के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया। हमारे लिए स्वतंत्रता दिवस का विशेष महत्व है क्योंकि पीएनबी के संस्थापक लाला लाजपत राय भी एक स्वतंत्रता सेनानी थे। मैं पीएनबी को वर्षों से मजबूत बनाने में कड़ी मेहनत और दृढ़ता दिखाने वाले हमारे एक लाख कर्मचारियों की सराहना करता हूं और उनका धन्यवाद करता हूं। हमें आगे बढ़कर यह प्रतिज्ञा लेनी चाहिए कि आने वाले समय में हम देश के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदान करेंगे – चाहे वह उत्पाद हो या सेवा – देश का सबसे निचला तबका और देश का सबसे दूरस्थ हिस्सा।”


गोयल ने वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही के वित्तीय परिणामों की प्रमुख बातें साझा करते हुए कहा, “पिछले ढाई सालों में बैंक ने सभी पैमानों पर महत्वपूर्ण प्रगति की है। चाहे वह डिजिटल और एचआर में बदलाव हो या 100 से अधिक उत्पादों का लॉन्च। हम अच्छी तरह से पूंजीयुक्त हैं, हमारी बैलेंस शीट बहुत मजबूत है, और हम एनपीए से मुक्त हो गए हैं। हमें बाजार से 5000 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाने की भी अनुमति मिल गई है। आने वाले समय में, हम ग्राहक संबंधों के प्रबंधन का समाधान, डिजिटल व्यवसाय प्लेटफॉर्म, अगली पीढ़ी के कॉल सेंटर और कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए कॉर्पोरेट मोबाइल ऐप लॉन्च करने जा रहे हैं। इसके अलावा, आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन कॉर्पोरेट ग्राहकों, विशेष रूप से एमएसएमई के लिए उपलब्ध होगा, जो देश के विजन में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।”
सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के तहत, पीएनबी ने बीएसएफ कर्मचारियों के दिव्यांग बच्चों के पुनर्वास प्रशिक्षण के लिए समर्पित एक थेरेपी केंद्र और एक स्कूल की स्थापना में बीएसएफ वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन को अपना सहयोग दिया। बैंक की वरिष्ठ महिला अधिकारियों और बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों की पत्नियों के संगठन पीएनबी प्रेरणा के सहयोग से पीएनबी ने एनजीओ आधारशिला को भी शैक्षिक और स्वास्थ्य जागरूकता सत्रों के लिए एलईडी स्क्रीन प्रदान कर अपना सहयोग दिया। जिसका मुख्य लक्ष्य बैंक के सीएसआर प्रयासों का समर्थन और बढ़ावा देना है। पीएनबी ने दो एनजीओ – सच्ची सहेली के साथ चेतना परियोजना के लिए भी सहयोग किया, जिसका उद्देश्य महिला स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, और द अर्थ सेवियर्स फाउंडेशन के साथ 10 केवीए सोलर पैनल की स्थापना के लिए सहयोग किया, जो एनजीओ के बुजुर्ग निवासियों को बिजली प्रदान करने में सहायता करेगा।
इसके अतिरिक्त बैंक ने उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर को दो ई-कार्ट और इंदौर में औंकारेश्वर मंदिर को एक जेनरेटर सेट प्रदान किया। पीएनबी ने दिल्ली के एमसीडी सह-शिक्षा प्राथमिक विद्यालय को भी स्मार्ट क्लासरूम के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे जैसे इंटरैक्टिव पैनल, पब्लिक एड्रेस सिस्टम और प्रिंटर प्रदान करके अपना सहयोग दिया। बैंक ने एलईडी स्क्रीन और डेस्कटॉप कंप्यूटर जैसे संसाधनों के साथ दिल्ली के एमसीडी प्राथमिक विद्यालय की सहायता करने की भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।
पीएनबी पलाश 2.0 पहल के तहत पर्यावरणीय सततता को प्रोत्साहित करने के अपने जारी प्रयास में एमडी एवं सीईओ, ईडी गणों और सीवीओ सहित पीएनबी के वरिष्ठ अधिकारियों ने दिल्ली के भारत वंदना पार्क में वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया। इस पार्क की परिकल्पना मिनी इंडिया के रूप में की गई है जिसमें विभिन्न राज्यों के महत्वपूर्ण स्मारकों की प्रतिकृतियां हैं और पीएनबी के लिए आवंटित एक समर्पित क्षेत्र भी शामिल है। बैंक ने आने वाली पीढ़ियों के हित में इस क्षेत्र में वृक्षों को लगाने और इसकी देखरेख की जिम्मेदारी ली है।
पीएनबी में स्वतंत्रता दिवस के उत्सव को राष्ट्रगान और शपथ दिलाने के साथ-साथ कर्मचारियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने और भी समृद्ध किया।