Monday , September 16 2024

AXITA COTTON ने 1ः3 के अनुपात में बोनस इश्यू की घोषणा की

कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए 3.54 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत में अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता वाली कपास की गांठें, कपास के बीज और सूती धागे के निर्यातकों में अग्रणी निर्माताओं में से एक एक्सिटा कॉटन लिमिटेड ने 1ः3 के अनुपात में बोनस इक्विटी शेयर जारी करने की घोषणा की है। कंपनी ने बीते 30 जून को समाप्त पहली तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम भी घोषित किए। कंपनी ने वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के लिए 3.54 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जबकि कर पूर्व लाभ 4.96 करोड़ रूपये था। वित्तीय वर्ष 2025 की पहली तिमाही में कंपनी की कुल आय 154.96 करोड़ रूपये और एबिटा .5.73 करोड़ रूपये रही।

वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही के दौरान कंपनी के प्रदर्शन पर टिप्पणी करते हुए, एक्सिटा कॉटन लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नितिनभाई पटेल ने बताया कि, “चुनौतीपूर्ण उद्योग परिदृश्य और वैश्विक सुस्ती के बावजूद हमें मजबूत तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। केंद्र सरकार नए बाजारों तक पहुंच बनाने की दिशा में हर संभव प्रयास कर रही है। भारतीय कपड़ा उद्योग देश के प्रमुख उद्योगों में से एक है और सरकार अपनी नीतियों और पहलों के माध्यम से उद्योग को आगे बढ़ा रही है। ताकि यह वैश्विक प्रतिस्पर्धी बन सके और अपनी वैश्विक हिस्सेदारी बढ़ा सके।

31 मार्च, 2024 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए, एक्सिटा कॉटन लिमिटेड ने 20.33 करोड़ रूपये का शुद्ध लाभ, रु. 27.30 करोड़ का कर पूर्व लाभ और रु. 1,104.38 करोड़ की कुल आय दर्ज की थी। एक्सिटा कॉटन की उत्पादन सुविधा रणनीतिक रूप से गुजरात के महेसाणा जिले के कडी में स्थित है। यह आदर्श स्थान कंपनी को सौराष्ट्र और गुजरात के अन्य हिस्सों के संपन्न कपास उत्पादक क्षेत्रों के करीब रखता है, जिससे उसे बेहतरीन कच्चे माल का स्रोत प्राप्त करने और अपने उत्पादों में सर्वोत्तम गुणवत्ता सुनिश्चित करने में मदद मिलती है।

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है, और अपने मजबूत लोकतंत्र और मजबूत साझेदारी के कारण अगले दशक में इसके शीर्ष आर्थिक शक्तियों में से एक होने का अनुमान है। भारत वैश्विक स्तर पर कपास का सबसे बड़ा उत्पादक है। यह एक ऐसी फसल है जो भारतीय अर्थव्यवस्था और भारतीय कपास किसानों की आजीविका के लिए अधिक महत्व रखती है।

उद्योग ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करके उनकी आजीविका बनाए रख रहा है, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और ग्रामीण आबादी भी शामिल है। कपास सबसे महत्वपूर्ण नकदी फसलों में से एक है और कुल वैश्विक फाइबर उत्पादन का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा है। कपड़ा उद्योग का कृषि (कपास जैसे कच्चे माल के लिए) और कपड़ा के मामले में देश की प्राचीन संस्कृति और परंपराओं से घनिष्ठ संबंध इसे देश के अन्य उद्योगों की तुलना में अद्वितीय बनाता है।