Tuesday , September 17 2024

विज्ञान फाउंडेशन : मां के साथ बेटे तो बेटी के साथ पिता ने दिखाया दमखम

  • युवा दिवस के अवसर पर स्पोर्ट्स डे का आयोजन
  • बहन-भाई और माँ-पापा की टीम ने खुलकर लिया खेलो का आनंद


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। जानकीपुरम विस्तार स्थित नील कंठेश्वर महादेव पार्क सेक्टर-6 व जेबी गार्डन पार्क पुर्वीदीन खेड़ा पारा में अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर विज्ञान फाउंडेशन व अजीम प्रेम जी फिलेन्ट्रोपिक इनिशिएटिव के संयुक्त तत्वाधान में ‘सपनों की उड़ान’ कार्यक्रम के तहत सामुदायिक स्पोर्ट्स डे आयोजित किया गया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य जेंडर से जुडी भ्रांतियों को खुल कर चुनौती देना था। परिवारों को कम से कम एक दिन खुल कर जीने और मज़ा करने का अवसर प्रदान करना था। साथ ही किशोरियों को शिक्षा से जोड़ने के साथ-साथ समाज में बराबरी का अवसर मिले, ताकि लडकियां भी अपने सपने पूरा कर सके। अन्तराष्ट्रीय युवा दिवस समाज में युवाओं के विकास और संरक्षण पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए विश्व भर में अन्य –अन्य तरह से उत्सव के रूप में मनाया जाता है।


इसी कार्यक्रम के अंतर्गत महिला कबड्डी, लड़के व लड़कियों का खो –खो गेम, रस्सा-कसी व नीबू रेस, मम्मी के साथ बेटा व बेटी के साथ पिता बैलून रेस, थ्री लेग रेस, भाई-बहन के बीच में रोटी बेलों प्रतियोगिता व प्लग रेपरिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिससे लैंगिक बाधाओं / सीमाओं को तोड़ने का प्रयास किया जा सके और बराबरी का मौका तलाशा जा सके।
इस मौके पर उपस्थित 181 की टीम व अन्य अतिथियों ने कहा कि निश्चित ही अगर इस तरह के प्रयास किये जाये तो समाज में बदलाव देखने को मिल सकता है। क्योकि बहुत सारी ऐसी महिलाएं है जिनका जीवन चहारदीवारी ले अन्दर कैद करके रह गया है। उनकों इस तरह के मौके ही नहीं मिलते कि वे भी अपने मन का कर सके। शबाहत ने कहा कि खेल खेलने से मानसिक स्वास्थ्या बेहतर रहता है। खासकर लड़कियों को खेलना बहुत जरुरी रहता है जिससे उनका शरीर स्वस्थ्य रहता है।


जानकीपुरम वार्ड तृतीय के पार्षद दीपक लोधी ने कहाकि निश्चित ही समुदाय में इस तरह के प्रोग्राम होता रहे तो समाज में बदलाव देखने को मिलेगा और लड़कों के बराबर लड़कियां आगे बढ़कर चढ़कर हिस्सा लेंगी।

जिला युवा विभाग से उपस्थित आराधना व प्रतिमा ने युवाओं के मुद्दें पर बात करते हुए कहा कि आज के दौर में लड़का व लडकी में फर्क नही करना चाहिए, क्योकि लड़कों से लड़कियां किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं। इसलिए खेल कूद में लड़कियों को जरुर प्रतिभाग करना चाहिए। इसके साथ- साथ 181की टीम के द्वारा लड़कियों के मुद्दे पर बात करते हुए बताया कि लड़कियों को हर एक खेल में प्रतिभाग होना बहुत जरुरी है, इसके लिए 181 की पूरी टीम लड़कियों के साथ में है।


इस मौके पर जानकीपुरम वार्ड तृतीय के पार्षद दीपक लोधी, यूथ वेलफेयर विभाग से आराधना व प्रतिमा, सामाजिक कार्यकत्री सबाहत, जेपी कान्वेंट स्कूल से अमित, द्रोणाचार्य इंटर कॉलेज से विभा, प्रोमिनेंट पब्लिक स्कूल से महेंद्र व विज्ञान फाउंडेशन टीम के सदस्य उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किया गया।