Tuesday , September 17 2024

भारती ने यूके – बीटी ग्रुप पीएलसी में किया रणनीतिक निवेश

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय टेलीकॉम, डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और स्पेस कम्युनिकेशंस में विश्व स्तरीय कंपनियों वाले प्रमुख भारतीय व्यापार समूह, भारती एंटरप्राइजेज (भारती) की अंतरराष्ट्रीय निवेश शाखा, भारती ग्लोबल ने अल्टिस यूके से बीटी ग्रुप पीएलसी के जारी शेयर पूंजी में लगभग 24.5% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए साझेदारी की।

शेयरों की खरीदारी भारती ग्लोबल द्वारा स्थापित और पूर्ण रूप से स्वामित्व वाली कंपनी, भारती टेलिवेंचर्स यूके लिमिटेड के माध्यम से की जाएगी। भारती टेलिवेंचर्स यूके लिमिटेड ने अल्टिस यूके के साथ एक कानूनी रूप से अनिवार्य समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत बीटी ग्रुप की जारी पूंजी का लगभग 9.99% हिस्सा शीघ्र ही अधिग्रहीत किया जाएगा और शेष लगभग 14.51% हिस्सेदारी आवश्यक नियामक स्वीकृत मिलने के बाद अधिग्रहीत की जाएगी।

भारती और बीटी के बीच दो दशकों से अधिक का लंबा और स्थायी संबंध रहा है। 1997 में, बीटी ने भारती एयरटेल में 21% हिस्सेदारी अधिग्रहीत की थी और आज का दिन भारती के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जब भारती ने प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी – बीटी में हिस्सेदारी हासिल की है, जिससे भारत-यूके की द्विपक्षीय साझेदारी और मजबूत होगी।

बीटी में इस निवेश का उद्देश्य प्रधानमंत्री के भारत और यूके के संबंधों को मजबूती देने और व्यापक करने के दृष्टिकोण को पूरा करने में सहयोग देगा।

भारती को उम्मीद है कि यह निवेश दूरसंचार क्षेत्र में दोनों देशों के बीच नए तालमेल बनाने में मदद करेगा, विशेष रूप से एआई और 5जी अनुसंधान और विकास तथा कोर इंजीनियरिंग के क्षेत्रों में, जिससे उद्योग की बेस्ट प्रैक्टिसस और नई टेक्नोलॉजी पर सहयोग करने की अपार संभावनाएं उत्पन्न होंगी।

हाल ही में संपन्न यूके के विदेश सचिव, माननीय डेविड लैमी की भारत यात्रा के दौरान, यूके-भारत प्रौद्योगिकी सुरक्षा पहल की घोषणा की गई थी, जिसका उद्देश्य दूरसंचार सहित प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकियों में सहयोग का विस्तार करना है।


बीटी में निवेश पर टिप्पणी करते हुए, भारती एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष, सुनील भारती मित्तल ने कहा “भारती और ब्रिटिश टेलीकॉम (बीटी) के बीच दो दशकों से अधिक का स्थायी संबंध रहा है, जिसमें 1997-2001 के बीच बीटी ने भारती एयरटेल लिमिटेड में 21% हिस्सेदारी और 2 बोर्ड सीटें हासिल की थीं। आज का दिन भारती समूह के इतिहास में एक महत्वपूर्ण पड़ाव है, जब हम एक प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी बीटी – में निवेश कर रहे हैं। बीटी में यह निवेश प्रधानमंत्री की भारत-यूके संबंधों को बढ़ाने और व्यापक बनाने के दृष्टिकोण के प्रति प्रतिबद्धता का समर्थन करने का लक्ष्य रखता है। दुनिया भर में दूरसंचार और ब्रॉडबैंड नेटवर्क का स्वामित्व और संचालन करने का भारती का अपना रिकॉर्ड सर्वोत्तम है, जो ग्राहकों को प्राथमिकता देने, डिजिटल नवाचार और परिचालन दक्षता को अपने व्यापार के केंद्र में रखने पर आधारित है।”

श्रविण भारती मित्तल (भारती ग्लोबल के प्रबंध निदेशक और दीर्घकालिक वैश्विक टेक निवेश फंड- अनबाउंड के संस्थापक) ने कहा “हम दुनिया भर में तकनीक के क्षेत्र में निवेश के अवसर तलाशते हैं, जैसे डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और सॉफ्टवेयर। भारती के साथ लंबे समय के संबंध के कारण बीटी में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल करने का मौका मिलने पर खुशी हो रही है। हमें विश्वास है कि बीटी, खासकर होम ब्रॉडबैंड सेवाओं के क्षेत्र में अग्रणी बनने की स्थिति में है।

इस सौदे में बार्कलेज बैंक पीएलसी ने अपने इन्वेस्टमेंट बैंक बार्कलेज के माध्यम से वित्तीय सलाहकार की भूमिका निभाई और लिंकलेटर एलएलपी ने भारती ग्लोबल के लिए कानूनी सलाहकार के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं।”