Tuesday , September 17 2024

बाल शाश्वत : किशोरियों एवं महिलाओं को मासिक धर्म के प्रति किया जागरूक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बाल शाश्वत फॉउंडेशन द्वारा पोषण धारा एसोसिएशन के सहयोग से मासिक धर्म और स्वच्छता विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। बाल शाश्वत फॉउंडेशन के प्रांगण में आयोजित सेमिनार में किशोरियों एवं महिलाओं को माहवारी से जुड़ी समस्याओं के बारे में जानकारी दी गई।

डॉ. प्रीति पांडे (सीनियर डायटीशियन, अपोलोमेडिक्स हॉस्पिटल), डॉ. मृदुल विभा (सीनियर डायटीशियन, केजीएमयू एवं सचिव, पोषण धारा एसोसिएशन), डॉ. शाहीन फातिमा (बलरामपुर हॉस्पिटल) एवं डॉ. रानो सिंह (कम्युनिटी न्यूट्रिशनिस्ट) ने मासिक धर्म से जुड़े सवालों का जवाब दिया।


सेमिनार के माध्यम से संस्था ने किशोरियों एवं महिलाओं को मासिक धर्म, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के बारे में जागरूक किया। संस्था के अध्यक्ष सुमित भौमिक ने बताया कि सेमिनार में आसपास की लड़कियां एवं महिलाएं शामिल हुईं। जोकि उस वर्ग से आई थी जहाँ उनको इन सब चीज़ों के बारे ज्यादा जानकारी नहीं थी।


सेमिनार का संचालन कर रहीं स्नेहा भौमिक ने बताया कि महिला सशक्तिकरण की तरफ यह हमारी पहल है, जो काफी सफल रहा। आयोजन के समापन पर सभी को डेटॉल एवं सैनिट्री पैड का भी वितरण किया गया। संस्था के सचिव पार्थ तिवारी ने बताया कि हमारा मक़सद “चुप्पी तोड़े, खुल कर बोले” हैं।