Tuesday , September 17 2024

TATA AIG : बीमा पॉलिसी और क्लेम के दम पर उत्तर प्रदेश में हासिल की दोगुनी बढ़त

  • राज्य भर में 1100 अस्पतालों का व्यापक नेटवर्क और एजेंटों का बड़ा आधार
  • 17 ब्रांच कार्यालयों के साथ 75 जिलों में व्यापक पहुंच

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत की अग्रणी सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने 2022 से उत्तर प्रदेश (यूपी) में अपने स्वास्थ्य बीमा कारोबार में उल्लेखनीय वृद्धि की है। पिछले दो वर्षों में समग्र स्वास्थ्य बीमा कारोबार 39 करोड़ रुपये से बढ़कर 188 करोड़ रुपये हो गया है, जो क्षेत्र में बीमा पहुंच बढ़ाने के लिए कंपनी की मजबूत उपस्थिति और प्रतिबद्धता को दर्शाता है। 1.5 प्रतिशत की कम निजी स्वास्थ्य बीमा प्रवेश दर के साथ, यूपी में पर्याप्त विकास के अवसर हैं।

टाटा एआईजी ने राज्य के 75 जिलों में अपनी उपस्थिति मजबूत की है, बीमा पहुंच और जागरूकता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया है। कंपनी ने खुदरा स्वास्थ्य व्यवसाय में 2 गुना से अधिक की वृद्धि हासिल की है। 1100 से अधिक अस्पतालों सहित मजबूत नेटवर्क के साथ एक बड़ा एजेंट आधार है, जो उत्तर प्रदेश में अपनी महत्वपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करता है। टाटा एआईजी के इनोवेशन और ग्राहक-केंद्रित सेवाओं के प्रति समर्पण ने कैशलेस क्लेम उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि की है, जो वित्त वर्ष 22-23 में 68 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 24-25 में 78 प्रतिशत हो गई है।

कंपनी ने डिजिटल परिवर्तन को भी अपनाया है, जिसके तहत यूपी में 67 प्रतिशत प्रतिपूर्ति दावों का अब डिजिटल रूप से निपटान किया जाता है। प्रभावशाली रूप से, 96 प्रतिशत कैशलेस दावों का निपटान 2 घंटे के भीतर किया जाता है, जबकि 85 प्रतिशत प्रतिपूर्ति दावों का निपटान 3 दिनों के भीतर किया जाता है। टाटा एआईजी की वृद्धि बीमा पॉलिसी और इनोवेशन द्वारा महत्वपूर्ण रूप से संचालित है, जिसका उदाहरण इसकी प्रमुख पेशकशें हैं। इसका एक प्रमुख उदाहरण इसकी पहली तरह की पेशकशें हैं जैसे कि नियोजित प्रक्रियाओं के लिए वैश्विक उपचार कवरेज, उपभोग्य सामग्रियों का इन-बिल्ट कवर, और सुपर टॉप-अप पॉलिसी में संचयी बोनस। मेडिकेयर प्रीमियर, हेल्थ सुपरचार्ज, मेडिकेयर प्लस और एल्डरकेयर पॉलिसी जैसे प्रोडक्ट सभी क्षेत्रों में विविध प्रकार के ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं।

प्रतीक गुप्ता (सीनियर कार्यकारी उपाध्यक्ष, हेड एजेंसी) ने कहा, “यूपी विकास के लिए एक विशाल अवसर प्रस्तुत करता है और टाटा एआईजी सभी के लिए गुणवत्तापूर्ण बीमा सुलभ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में हमारा विस्तार हमारे अभिनव दृष्टिकोण और ग्राहक-प्रथम दर्शन को रेखांकित करता है। हम अपने ग्राहकों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करने वाले शीर्ष-स्तरीय बीमा समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं।”

टाटा एआईजी का बीमा पॉलिसी और क्लेम के इनोवेशन पर जोर, साथ ही ग्राहकों पर मजबूत ध्यान, इसे यूपी में अपने पदचिह्न को और बढ़ाने की स्थिति में रखता है। कंपनी उच्च गुणवत्ता वाले बीमा पॉलिसी प्रदान करने और अपनी पहुंच को व्यापक बनाने, अधिक निवासियों के लिए व्यापक स्वास्थ्य कवरेज सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है।