Friday , September 20 2024

PNB : डिजिटल बैंकिंग विषय पर हुआ अखिल भारतीय अंतर बैंक सेमिनार

नई दिल्ली (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। पंजाब नैशनल बैंक द्वारा प्रधान कार्यालय, गुरूग्राम में अखिल भारतीय अंतर बैंक सेमिनार एवं बैंक के संयोजन में कार्यरत नगर राजभाषा कार्यान्वयन समितियों के अध्यक्षों के सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी अतुल कुमार गोयल ने की।

समारोह में बतौर मुख्य अतिथि राजभाषा विभाग, गृह मंत्रालय, भारत सरकार की सचिव अंशुली आर्या उपस्थिति रही। कार्यक्रम में बैंक के कार्यपालक निदेशक बिनोद कुमार भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि तथा बैंक के शीर्ष कार्यपालकों द्वारा बैंक के राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित पुस्तिका “पीएनबी प्रवाह” का विमोचन किया गया।

प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि हिंदी देश की राजभाषा है और इसके प्रचार-प्रसार एवं कार्यान्वयन हेतु पंजाब नैशनल बैंक दृढ़ संकल्पित है। पंजाब नैशनल बैंक के संयोजन में देश भर में 28 नराकास कार्यरत हैं, जिनका संयोजन कुशलतापूर्वक पंजाब नैशनल बैंक द्वारा किया जा रहा है। पीएनबी अपने डिजिटल उत्पादों में हिंदी व क्षेत्रीय भाषाओं के प्रयोग से कारोबार बढ़ा रहा है और राजभाषा कार्यान्वयन हेतु सदैव प्रतिबद्ध है।

मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में पंजाब नैशनल बैंक के राजभाषा कार्यान्वयन की प्रशंसा की और कहा कि बैंक राजभाषा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहा है। बैंक ने राजभाषा कार्यान्वयन के क्षेत्र में दूसरों के लिए भी आदर्श स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि हम सभी मूल रूप से सरल हिंदी में काम करें और राजभाषा हिंदी का प्रचार-प्रसार करें।

उक्त कार्यक्रम में बैंक द्वारा आयोजित अखिल भारतीय अंतर बैंक निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं तथा सर्वश्रेष्ठ नराकास अध्यक्षों एवं सदस्य सचिवों को मुख्य अतिथि, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी एवं कार्यपालक निदेशक के कर कमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम का समापन दिल्ली बैंक नराकास की सचिव एवं सहायक महाप्रबंधक मनीषा शर्मा के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।