Saturday , September 21 2024

IIT KANPUR : कुछ इस अंदाज में किया Y24 बैच के छात्रों का स्वागत

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। आईआईटी कानपुर ने उत्साह और उमंग के साथ अपने Y24 बैच के छात्रों का इंस्टीट्यूट काउंसलिंग सर्विस द्वारा डिजाइन किए गए 10-दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम के माध्यम से स्वागत किया। इस कार्यक्रम ने 1,500 से अधिक पोस्ट-ग्रेजुएट (PG) और 1,215 अन्डर-ग्रेजुएट (UG) छात्रों के छात्रों के लिए एक रोमांचक नए शैक्षणिक अध्याय की शुरुआत की।

UG और PG छात्रों के लिए व्यापक ओरिएंटेशन कार्यक्रम आईआईटी कानपुर के प्रशासन की ओर से गर्मजोशी से स्वागत के साथ शुरू हुआ। पहले दिन, छात्रों को आईआईटी कानपुर से प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल (निदेशक), प्रोफेसर ब्रज भूषण (उप निदेशक), प्रोफेसर शलभ (डीन ऑफ़ ऐकडेमिक अफेयर्स), प्रोफेसर प्रतीक सेन (डीन ऑफ़ स्टूडेंट अफेयर्स), प्रोफेसर शांतनु मिश्रा (इंस्टीट्यूट काउंसलिंग सर्विस के प्रमुख) और छात्र जिमखाना के अध्यक्ष ध्रुव मिश्रा ने संबोधित किया। प्रख्यात उद्यमी और आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र प्रोफेसर अशोक झुनझुनवाला ने भी यूजी छात्रों को संबोधित किया।

प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल (निदेशक, आईआईटी कानपुर) ने अपने संबोधन में कहा, “मुझे छात्रों के Y24 बैच का स्वागत करते हुए बहुत खुशी हो रही है। आईआईटी कानपुर का परिसर, अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे और उन्नत सुविधाओं के साथ, आपके पास उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी साधन उपलब्ध हैं।“ उन्होंने कहा, “आप हर मौके का पूरा लाभ उठाएं, जिज्ञासु बने रहें और लगातार नवाचार की कोशिश करें। याद रखें, यहाँ आपका सफर केवल ज्ञान प्राप्त करने के बारे में नहीं है, बल्कि अखंडता का निर्माण करने और मजबूत कनेक्शन बनाने के बारे में भी है। आईआईटी कानपुर में आपका समय विकास, खोज और उपलब्धि से भरा हो।”

पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का नेतृत्व पोस्ट-ग्रेजुएट कमेटी के अध्यक्ष, प्रो. अभिजीत महापात्रा ने किया, जिन्होंने संस्थान के नियमों और विनियमों के बारे में उन्हें विस्तार से बताया। इस सत्र में अकादमिक अखंडता और अनुशासन के महत्व पर प्रकाश डाला गया। इसके बाद, PG छात्रों ने विशिष्ट दिशा-निर्देशों और अपेक्षाओं पर चर्चा करने के लिए अपने संबंधित विभागीय पोस्ट-ग्रेजुएट कमेटियों के साथ अलग-अलग बैठकों में भाग लिया, जिससे उनकी शैक्षणिक यात्रा की गहरी समझ विकसित हुई और उनके विभागों के भीतर समुदाय की एक मजबूत भावना भी पैदा हुई।

इसके साथ ही, अन्डर-ग्रेजुएट छात्रों के 2,700 से अधिक अभिभावकों के लिए एक समर्पित ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस सत्र में निदेशक, डीन ऑफ़ ऐकडेमिक अफेयर्स, काउंसलिंग सर्विस के प्रमुख और प्रसिद्ध मनोचिकित्सक डॉ. आलोक बाजपेयी द्वारा दी गई बहुमूल्य जानकारी शामिल थी। अभिभावकों को आईआईटी कानपुर के शैक्षणिक और प्रशासनिक ढांचे और छात्रों की सहायता के लिए लागू कल्याण उपायों से परिचित कराया गया। इस सत्र में अभिभावकों को संस्थान की ओर से उनके बच्चों को उच्च-स्तरीय शिक्षा और व्यापक सहायता प्रदान करने की प्रतिबद्धता के बारे में आश्वस्त किया गया।

इस 10 दिवसीय ओरिएंटेशन प्रोग्राम के दौरान, छात्रों को कैंपस की विभिन्न गतिविधियों, क्लबों, सोसाइटियों और कार्यात्मक निकायों से परिचित कराया गया। इनमें स्टूडेंट जिमखाना, जेंडर सेल, स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (SIIC), नशामुक्ति पहल, इंटर्नशिप, उद्योग-अकादमिक सहयोग, टेक्नोपार्क, विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ छात्र-विनिमय कार्यक्रम और साइबर सुरक्षा उपाय की जानकारी शामिल थी । संस्थान के परामर्शदाताओं ने नए छात्रों को अपने घर से दूर होने पर महसूस होने वाले बदलावों को अपनाने के बारे में मार्गदर्शन प्रदान किया। कार्यक्रम में जानकारीपूर्ण और मजेदार गतिविधियों का मिश्रण भी शामिल था जैसे कि खजाने की खोज, सीनियर और नए छात्रों द्वारा प्रदर्शन, ज़ुम्बा और डीजे नाइट्स, विज्ञान प्रदर्शनी, प्रयोगशाला का दौरा और परिसर का दौरा, जिसमें इसकी हवाई पट्टी का दौरा भी शामिल था।

आईआईटी कानपुर अपने विशिष्ट मेंटर-मेंटी प्रणाली के माध्यम से रैगिंग-मुक्त परिसर वातावरण बनाए रखता है। इस प्रणाली में, सीनियर छात्रों को 5-6 नए साथियों का मार्गदर्शन और समर्थन करने के लिए नियुक्त किया जाता है, ताकि कैंपस जीवन में उनका सुरक्षित और सुचारू जुड़ाव सुनिश्चित हो सके। यह प्रणाली नए छात्रों को अधिक आसानी से अनुकूलित करने में मदद करती है और विभिन्न कक्षाओं और विषयों में मजबूत संबंधों के निर्माण को बढ़ावा देती है।

इसके साथ, आईआईटी कानपुर ने रैगिंग के खिलाफ नियमों को प्रबंधित करने और लागू करने के लिए एक केंद्रीय एंटी-रैगिंग समिति की स्थापना की है। प्रत्येक हॉल की अपनी इकाई भी है जो केंद्रीय समिति के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करती है कि परिसर की भी प्रकार के उत्पीड़न से मुक्त रहे।

इस वर्ष, आईआईटी कानपुर ने अपने फैकल्टी गाइड नेटवर्क को फिर से शुरू किया है, जिसमें लगभग 85 संकाय सदस्य छात्रों की सहायता के लिए स्वेच्छा से काम कर रहे हैं। प्रत्येक फैकल्टी गाइड को लगभग 30 अन्डर-ग्रेजुएट (UG) और पोस्ट-ग्रेजुएट (PG) छात्रों को सौंपा गया है, जो उनकी शैक्षणिक यात्रा के दौरान निरंतर सहायता प्रदान करेगा। फैकल्टी गाइड Y24 छात्रों को कैंपस जीवन को नेविगेट करने, पाठ्यक्रम समायोजन करने, संस्थागत नियमों को समझने, सह-पाठ्यचर्या गतिविधियों में शामिल होने, कैरियर के अवसरों का पता लगाने और रीसेंट ट्रेंड्स के बारे में जानकारी रखने में मदद करेंगे। इस पहल का उद्देश्य व्यक्तिगत मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करके समग्र छात्र अनुभव को बढ़ाना है।

संपूर्ण ओरिएंटेशन कार्यक्रम का समन्वयन इंस्टीट्यूट काउंसलिंग सर्विस द्वारा किया गया, जो आईआईटी कानपुर में छात्रों की भलाई के काम करने के लिए समर्पित है। इस कार्यालय में 9 पूर्णकालिक क्लिनिकल परामर्शदाता, 3 मनोचिकित्सक परामर्शदाता और 600 से अधिक पोस्ट-ग्रेजुएट (PG) और अन्डर-ग्रेजुएट (UG) छात्रों की एक गतिशील टीम है, जो कि एक समर्पित संकाय सदस्य के नेतृत्व में काम करती है।

आईआईटी कानपुर सभी विद्यार्थियों को उनकी शैक्षणिक यात्रा के अगले अध्याय की शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता है।