Sunday , September 8 2024

चित्र प्रदर्शनी में चित्रों के माध्यम से वीरों की शौर्य गाथा को किया गया याद

कारगिल विजय दिवस की रजत जयंती के अवसर केंद्रीय संचार ब्यूरो ने राजधानी में लगाई दो दिवसीय विशेष चित्र प्रदर्शनी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। कारगिल विजय दिवस के रजत जयंती के अवसर पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा देश भर में कार्यक्रमों का आयोजन कर कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर योद्धाओं को याद किया जा रहा है। इसी क्रम में फ्लोरेंस नाईटेंगल इंटर कॉलेज, त्रिवेणी नगर में दो दिवसीय ‘’कारगिल चित्र प्रदर्शनी” का आयोजन किया गया। चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से आम जनता और स्कूल के छात्र -छात्राओं को कारगिल के वीर सपूतों के बारे में जानकारी दी गई कि कैसे उन्होंने अपनी जान न्यौछावर कर मातृभूमि के प्राणों की रक्षा की।

चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन आईटीबीपी के उपमहानिरीक्षक के संजय कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि देशभक्ति का ये मतलब नहीं कि आप वर्दी ही पहनें और सेना में ही शामिल हो तभी आप देशभक्त कहलाएंगे। जो भी कार्य समाज में आपको सौंपा गया है उसे पूरी निष्ठा से करना भी देशभक्ति है। उपमहानिरीक्षक ने कहा कि युद्ध के दौरान जवानों को एक जगह से दूसरी जगह तक जाने के लिए उपकरणों और ट्रांसपोर्टेशन की आवश्यकता होती है। इसलिए इस उद्योग में काम करने वाले लोग भी देशभक्त है। उन्होंने छात्र छात्राओं से कहा कि देशभक्ति का जज्बा सिर्फ साल के कुछ ही दिनों न रहकर सदैव दिल में रहना चाहिए।


कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद समाजसेवी दुर्गेश त्रिपाठी ने कहा कि यह कार्यक्रम कारगिल के वीर जवानों को याद करने और उनके सम्मान में आयोजित किया गया है। स्कूल के विद्यार्थियों को डिफेंस सेक्टर में कैरियर बनाने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

केंद्रीय संचार ब्यूरो के निदेशक मनोज कुमार वर्मा ने कहा कि केंद्रीय संचार ब्यूरो प्रदेश भर में ऐसी चित्र प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। जो उन सभी बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि है, जिन्होंने हमारे प्यारे राष्ट्र की ‘आन, बान और शान’ को बनाए रखने के लिए वीरता का प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शनी सभी को, खासकर युवा पीढ़ी को भारतीय सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करेगी।


कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी सागर द्वारा विद्यार्थियों के बीच खेल प्रतियोगिता, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। विजयी प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र और शील्ड देकर सम्मानित किया।