Thursday , September 19 2024

AKTU : खुद के लिए करिये इनोवेशन और स्टार्टअप

  • बायोटेक पार्क में विभिन्न विषयों में प्रशिक्षण ले रहे छात्रों का दल पहुंचा विश्वविद्यालय, इनोवेशन हब की ओर से स्टार्टअप शुरू करने का दिया गया मंत्र

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बुधवार को बायोटेक पार्क में प्रशिक्षण ले रहे छात्रों का दल हाईटेक लैब देखने पहुंचा। छात्र सबसे पहले सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज स्थित रोबोटिक्स लैब, इंडस्ट्रीयल ऑटोमेशन लैब, आटिफिशिएल इंटेलिजेंस लैब और आईओटी लैब पहुंचे। इस दौरान छात्रों ने इन लैब में होने वाली रिसर्च की जानकारी ली। साथ ही लैब में बने प्रोडक्ट के बारे में बताया गया। इस मौके पर डीन इनोवेशन एंड सोशल एन्टरप्रेन्योशिप प्रो. बीएन मिश्र ने कहा कि दुनिया काफी तेजी से बदल रही है। तकनीकी और साइंस के क्षेत्र में नित नये प्रयोग हो रहे हैं। उन्होंने दुनिया में बायोटेक्नोलॉजी की स्थिति पर प्रकाश डाला। बताया कि बायोटेक्नोलॉजी का क्षेत्र व्यापक और इकोनॉमी बहुत बड़ी है। साथ ही कहा कि छात्र स्टार्टअप और इनोवेशन के जरिये अपना सुनहरा भविष्य बना सकते हैं।
एसो0 डीन डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने सेंटर फॉर एडवांस स्टडीज और विभिन्न लैब के बारे में छात्रों को बताया। कहा कि यदि कोई छात्र इनोवेशन और स्टार्टअप में कार्य करना चाहता है तो विभिन्न लैब और इनोवेशन हब की सहायता उसे मिलेगी।
इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने कहा कि पढ़ाई के बाद ज्यादातर छात्रों का सपना प्लेसमेंट पाने का होता है। लेकिन अच्छा प्लेसमेंट भी स्टार्टअप और इनोवेशन के जरिये ही मिल सकता है। यदि आप इस क्षेत्र में कुछ भी करेंगे तो इसका फायदा आपको हर जगह मिलेगा। क्योंकि कोई भी कंपनी अनुभवी लोगों को चुनती है। जिसके बायोडाटा में खुद की कंपनी का जिक्र होगा उसे बड़ी कंपनिया प्राथमिकता देंगी। उन्होंने कहा कि नौकरी की बजाय एक बार स्टार्टअप के छात्रों को जरूर प्रयास करना चाहिए। क्योंकि स्टार्टअप आपको आर्थिक रूप से सबल बनाता है बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए भी विरासत रहती है।
इनोवेशन हब की मैनेजर वंदना शर्मा ने छात्रों को स्टार्टअप शुरू करने में मिलने वाले फंड और अन्य सुविधाओं की जानकारी दी। छात्रों को दो सफल स्टार्टअप ने अपने अनुभव बताये। लैब का निरीक्षण अनुराग चौबे ने कराया।