Tuesday , July 16 2024

जेएसडब्ल्यू ग्रुप : ओलंपिक खेलों में भारत के 100 साल पूरे होने पर पेरिस में प्रदर्शनी का आगाज


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। जेएसडब्ल्यू ग्रुप ने ओलंपिक दिवस के अवसर पर रविवार को पेरिस में एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। जिसमें ओलंपिक आंदोलन के संस्थापक पियरे डी कुबर्टिन के जीवन और विरासत का जश्न मनाया गया। साथ ही खेलों में भारत की उपस्थिति के 100 साल पूरे होने का जश्न भी इस समारोह में मनाया गया। जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की चेयरपर्सन संगीता जिंदल और इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट के फाउंडर पार्थ जिंदल के साथ आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक, संस्कृति मंत्री मैडम रचिदादाती, फ्रांस गणराज्य में भारत के राजदूत महामहिम जावेद अशरफ और पियरे डी कुबर्टिन फैमिली एसोसिएशन की प्रेसिडेंट एलेक्जेंड्रा डी नवसेले ने प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

यह पेरिस के 7वें अरोन्डिसमेंट के टाउन हॉल में आयोजित की जाएगी और सितंबर में पेरिस 2024 ग्रीष्मकालीन पैरालंपिक खेलों के अंत तक जारी रहेगी। इस अवसर पर बोलते हुए, जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन की चेयरपर्सन संगीता जिंदल ने कहा, ‘‘जेएसडब्ल्यू समूह पेरिस में जीनियस ऑफ स्पोर्ट प्रदर्शनी में ‘ओलंपिक में भारत के 100 वर्ष’ के क्यूरेशन को सपोर्ट करते हुए प्रसन्नता का अनुभव कर रहा है। हम पियरे डी कुबर्टिन के इस विजन और विश्वास को साझा करते हैं कि खेल सीमाओं को पार करके और शांति और मित्रता की भावना से लोगों को एक साथ लाकर दुनिया को अलग तरह से बदलने की क्षमता रखते हैं। 2024 ओलंपिक जेएसडब्ल्यू समूह के लिए एक महत्वपूर्ण पड़ाव है। हमें इस प्रदर्शनी के साथ-साथ पेरिस में टीम इंडिया का समर्थन करने पर गर्व है। इन प्रयासों के माध्यम से हम भारत में खेल संस्कृति और प्रतिभा को बढ़ावा देने और इसे आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूती से दोहराते हैं।’’

पियरे डी कुबर्टिन फैमिली एसोसिएशन के सहयोग से आयोजित इस प्रदर्शनी में पिछली शताब्दी में भारत की ओलंपिक यात्रा, अतीत में देश को मिली सफलता और भविष्य पर नज़र रखते हुए हाल के दौर में मिली कामयाबी का विस्तृत विवरण शामिल है।