Tuesday , September 17 2024

कारगिल युद्ध में भारतीय सेना की शानदार जीत का रजत जयंती समारोह

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। कारगिल युद्ध में भारतीय सेना की शानदार जीत की रजत जयंती के राष्ट्रव्यापी समारोह के हिस्से के रूप में, एक अखिल भारतीय मोटरसाइकिल अभियान आयोजित किया जा रहा है। अभियान की भावना युद्ध में भारतीय सेना द्वारा निभाई गई उत्कृष्ट भूमिका को उजागर करना और कर्तव्य के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों का सम्मान करना है।

डेल्टा 5 मोटरसाइकिल अभियान नाम के इस अभियान को 1822 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद सूर्या कमान, लखनऊ में हरी झंडी दिखाई गई और कारगिल युद्ध स्मारक, द्रास की अपनी यात्रा के तीसरे चरण के सफल समापन का जश्न मनाया गया।

पूर्वी मार्ग पर, डेल्टा 5 अभियान आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गुजरते हुए द्रास तक 4000 किलोमीटर की यात्रा करेगा। लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा, चीफ ऑफ स्टाफ (सीओएस), मध्य कमान ने 12 जून को दिनजान से शुरू हुए इस अभियान को लखनऊ में हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर क्षेत्र की वीर नारियों और वीरता पुरस्कार विजेताओं को भी लेफ्टिनेंट जनरल मुकेश चड्ढा ने सम्मानित किया।

अभियान के सभी मोटरसाइकिल चालक आर्टिलरी रेजिमेंट से हैं। कारगिल की बर्फीली चोटियों पर विजय की स्मृति में इस अभियान का उद्देश्य स्कूली बच्चों, एनसीसी कैडेटों और भारत के नागरिकों को कारगिल विजय प्राप्त करने में भारतीय सेना के सैनिकों की वीरता के बारे में शिक्षित करना भी है।