Friday , September 20 2024

सफल एफपीओ के बाद वी, इंडोर नेटवर्क अनुभव को बेहतर बनाने के लिए तत्पर

वी ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड के उपभोक्ताओं के लिए नेटवर्क क्षमता बढ़़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। हाल ही में अपनी फॉलो-अप पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के तहत सफलतापूर्वक 18000 करोड़ की राशि जुटाने के बाद दूर-संचार सेवा प्रदाता वी ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड राज्यों के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।
उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड वी के सबसे प्राथमिक बाज़ारों से एक हैं।

वर्तमान में वी के पास दोनों राज्यों में व्यापक स्पैक्ट्रम है और इसका नेटवर्क यूपी और उत्तराखण्ड के 94 फीसदी हिस्से को कवर करता है। पिछले 3 सालों में वी ने इन राज्यों में नेटवर्क के सुधार के लिए रु 3000 करोड़ से अधिक का निवेश किया है। उपभोक्ताओं को सुगम सेवाएं प्रदान करने और 5 जी रैडी बनाने के लिए कोर नेटवर्क को अपग्रेड किया है। इंडोर वॉइस के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए वोल्टे आर्कीटेक्चर को सशक्त बनाया है और वीओवाईफाई को रोलआउट किया है।


गुरुवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में अभिजीत किशोर (सीओओ, वोडाफोन आइडिया) ने बताया कि कंपनी जल्द ही एल 900 लेयर शामिल करेगी जिससे उपभोक्ताओं के लिए इंडोर नेटवर्क का अनुभव और भी बेहतर हो जाएगा। एल 900 कवरेज की तैनाती घनी आबादी वाले शहरी इलाकों तथा उपशहरी एवं ग्रामीण इलाकों के लिए फायदेमंद होगी जहां तक सिगनल पहुंचना चुनौतीपूर्ण होता है। स्पैक्ट्रम बढ़ने से न सिर्फ वॉइस कॉल की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि इंडोर मैसेजिंग एवं डेटा सर्विस का परफोर्मेन्स भी बेहतर होगा।

अभिजीत किशोर कहा कि “हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं को नेटवर्क का सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना है। हम 4 जी कवरेज बढ़ाने और उपभोक्ताओं के डेटा अनुभव को बेहतर बनाने हेतु पर्याप्त क्षमता प्रदान करने के लिए निवेश करेंगे।आज वी कई अनूठी पेशकश लेकर आता है जैसे वी हीरो अनलिमिटेड प्लान जो यूज़र को अनलिमिटेड कॉल्स और प्रत्यास्थ डेटा के फायदे देता है। आने वाले समय में भी हम उपभोक्ताओं की बदलती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इनोवेट करते हुए इस तरह की पेशकश लाते रहेंगे।’’

नेटवर्क में सुधार के अलावा, वी ने यूपी में 40 वी स्टोर्स, 199 वी मिनी स्टोर्स और 460 वी शॉप्स के साथ अपने रीटेल फुटप्रिंट का विस्तार किया है। राज्य में वी का सबसे बड़ा वितरण नेटवर्क है जिसमें 2000 से अधिक डिस्ट्रीब्यूटर और 1.4 लाख रीचार्ज आउटलेट्स हैं।

वी अपने उपभोक्ताओं को उत्कृष्ट सेवाएं तथा निर्बाध सहायता प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। वी के हर स्टोर में एक निर्धारित डेस्क है, जहां प्रशिक्षित उपभोक्ता सेवा प्रतिनिधि जल्द से जल्द उनकी समस्या को हल करते हैं।

पिछले साल में वी ने कई पहलों के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया है जैसे बेहतर कस्टमर कनेक्ट के लिए वी ऐप को अनुकूलित करना। वी ऐप अब मल्टी-युटिलिटी प्लेटफॉर्म है, यह मनोंरजन जैसे अन्य ओटीटी ऐप्स, 400 से अधिक लाईव टीवी चैनल, वीडियो ऑन डिमांड कंटेंट, गेम्स जैसे फ्री फायर और कॉल ऑफ ड्यूटी पेश करता है। यह युटिलिटी बिल के भुगतान को भी आसान बनाता है, जिसके द्वारा यूज़र बिजली, पानी, एलपीजी के बिल चुका सकते हैं। फास्टैग रीचार्ज कर सकते हैं, डीटीएच या ब्रॉडबैण्ड सब्सक्रिप्शन को रीन्यू कर सकते हैं, बीमा का प्रीमियम या लोन की ईएमआई भी चुका सकते हैं।

हाल ही में लाए कुछ ऑफर्स


वी गारंटी प्रोग्रामः जिसमें वी के यूज़र को 1 साल की अवधि के लिए 130 जीबी गारंटीड अतिरिक्त डेटा मिलता है, लगातार 13 बार रीचार्ज करने पर हर 28वें दिन उनके अकाउंट में 10 जीबी डेटा क्रेडिट हो जाता है। यह ऑफर वी के उपभोक्ताओं के लिए वैद्य है जिनके पास 5 जी स्मार्टफोन है या जिन्होंने हाल ही में नए 4 जी स्मार्टफोन पर अपग्रेड किया है।
वी मूवीज एण्ड टीवीः यह एकमात्र ऐप है जिसके द्वारा वी के यूज़र 13 से अधिक ओटीटी ऐप्स, 400 से अधिक लाईव टीवी चैनल देख सकते हैं और कई कंटेंट लाइब्रेरीज़ का कॉम्प्लीमेंटरी एक्सेस पा सकते हैं। यह प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए मात्र रु 202 पर और पोस्टपेड उपभोक्ताओं के लिए मात्र रु 199 में उपलब्ध है।
ओटीटी सेवाओं की बढ़ती लोकप्रियता और संभावनाओं को देखते हुए वी ने अपनी बंडलिंग प्लान्स का विस्तार किया है। वर्तमान में यह एमज़ॉन प्राइम, नेटफ्लिक्स, डिज़नी प्लस हॉटस्टार, सोनीलिव और सननेक्स्ट के साथ ओटीटी सेवाएं पेश करता है और जल्द ही अन्य साझेदारियां भी की जाएंगी।