Sunday , September 8 2024

महर्षि यूनिवर्सिटी : टैबलेट पाकर खिले स्टूडेंट्स के चेहरे

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में बुधवार को “स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना” के तहत ‘टैबलेट वितरण’ का आयोजन किया। अतिथियों का स्वागत कुलपति प्रो. भानु प्रताप सिंह ने किया। उन्होंने छात्र समुदाय के बीच तकनीकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, उभरते डिजिटल परिदृश्य के लिए छात्रों को तैयार करने में इस पहल के महत्व को रेखांकित किया। अपने भाषण में उन्होंने डिजिटल क्रांति के साथ ही पर्यावरण संरक्षण पर भी जोर दिया।

इस अवसर पर मौजूद यूपीडेस्को से एचसी गुप्ता (वरिष्ठ प्रबंधक-सिस्टम) हेमंत त्रिवेदी (परियोजना समन्वयक) ने अपने सम्बोधनों में डिजिटल सशक्तिकरण के विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला। इस कार्यक्रम में रजिस्ट्रार डॉ. गिरीश छिम्वाल, डीन एकेडमिक डॉ. नीरज जैन और डीन छात्र कल्याण डॉ. सपन अस्थाना की गरिमामयी भागीदारी भी रही।
विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों के डीन, प्रशासनिक कर्मचारी और उत्साही छात्रों ने भी जीवंत माहौल में योगदान दिया। आयोजन का उद्देश्य सरकार की स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के माध्यम से महर्षि विश्वविद्यालय के छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना है |
नोडल अधिकारी डॉ. सपन अस्थाना एवं डॉ. विजय श्रीवास्तव ने युवाओं को डिजिटल तौर पर सशक्त बनाने पर जोर दिया। डिजीशक्ति टैबलेट वितरण कार्यक्रम डिजिटल और प्रौद्योगिकी के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के व्यापक राष्ट्रीय कार्यसूची के साथ अपनी शैक्षिक प्रथाओं को संरेखित करने के लिए महर्षि यूनिवर्सिटी के समर्पण को दर्शाता है। इस कार्यक्रम में कुल 184 टेबलेट वितरित किये गए , जिसे पाकर विद्यार्धियों के चेहरे खिल उठे।