Tuesday , October 8 2024

IIT KANPUR : “ऑक्युपेशनल हेल्थ एण्ड सैफ्टी का परिचय’ विषय पर हुई एक दिवसीय कार्यशाला

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT कानपुर) में इमेजिनियरिंग प्रयोगशाला ने KARAM Safety Pvt. Ltd. लखनऊ के सहयोग से ऑक्युपेशनल हेल्थ एण्ड सैफ्टी (OHS) का परिचय’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में छात्रों, शोधार्थियों, तकनीकी कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों सहित विविध पृष्ठभूमि से 20 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया।

पाठ्यक्रम समन्वयक प्रो. जे. रामकुमार और डॉ. अमनदीप सिंह ओबेरॉय ने प्रतिनिधियों का स्वागत किया और कार्यशाला की महत्ता पर प्रकाश डाला। प्रो. रामकुमार ने उत्पादन में स्वास्थ्य और सुरक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला और कहा कि इन प्रथाओं को निर्माताओं और श्रमिकों की दैनिक गतिविधियों में सबसे आगे होना चाहिए।

डॉ. ओबेरॉय ने एक मजबूत स्वास्थ्य और सुरक्षा रणनीति बनाए रखने के व्यापक निहितार्थों पर प्रकाश डाला। जो कार्यस्थल के भीतर व्यक्तियों की सुरक्षा और निर्धारित सुरक्षा मानदंडों का पालन करने से कहीं आगे तक फैला हुआ है।

करम के प्रशिक्षकों ललिता टेकचंदानी और आशीष सारंगी ने अपने व्याख्यानों में जीवंत उदाहरण और किस्से पेश किए, जिससे प्रतिभागियों को उनकी नियमित कार्य गतिविधियों से जोड़ा जा सके। उनके आकर्षक दृष्टिकोण ने प्रतिभागियों को न केवल उनके कार्य वातावरण में बल्कि उनके घरों में भी सुरक्षा प्रणालियों के महत्व को समझने में मदद की।

कार्यशाला के अंत में, दर्शकों ने सीखी गई प्रथाओं के प्रति अपनी सराहना व्यक्त की तथा कहा कि इससे उन्हें अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में सुरक्षा उपायों के प्रति अधिक जागरूक रहने में मदद मिलेगी।

यह सहयोगात्मक कार्यशाला आईआईटी कानपुर की अपने शैक्षणिक और अनुसंधान समुदाय के भीतर सुरक्षा और कल्याण की संस्कृति के निर्माण के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।